बड़े काम आ सकते हैं शैंपू से जुड़े ये हैक्स, जरूर आजमाकर देखें

टीम डिजिटल : आमतौर पर आपने शैंपू का इस्तेमाल सिर की गंदगी को दूर करने के लिए किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा अन्य कई कामों के लिए भी शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो घर के अलग-अलग कामों के लिए और अन्य चीजों के विकल्प के रूप में शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए फिर आज शैंपू से जुड़े ऐसे ही कुछ अद्भुत हैक्स के बारे में जानते हैं।

मेकअप ब्रश को करें साफ

मेकअप ब्रश से मेकअप करना तो आसान होता है, लेकिन इसके बाद ब्रश को साफ करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि शैंपू से आप इस काम को आसान बना सकते हैं। इसके लिए हल्के गर्म पानी में थोड़ा सा शैंपू मिलाएं और फिर मेकअप ब्रश को कुछ देर के लिए इस मिश्रण में भिगो दें। इसके बाद ब्रश को नल के नीचे पानी से धो लें। ऐसे ही आप अपने हेयर ब्रश यानि कंघी को भी साफ कर सकते हैं।

बतौर शेविंग क्रीम करें इस्तेमाल

कई लोग शेविंग क्रीम खत्म होने पर साबुन का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन इसके बाद त्वचा रूखी लगने लगती है। इस काम के लिए शैंपू का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे त्वचा रूखी नहीं होती। इसकी मदद से ब्लेड से त्वचा के कटने का डर भी नहीं रहता। हालांकि ध्यान रखें कि शैंपू हाथों पर न लगा रहे वर्ना इस वजह से आपका रेजर फिसलेगा।

नाजुक कपड़े अच्छे से धोएं

डिटर्जेंट पाउडर नाजुक कपड़ों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके इस्तेमाल से नाजुक कपड़ों का रंग हल्का हो सकता है या फिर इसके कारण कपड़े के रेशे निकलने लगते हैं जिसके बाद कपड़े को पहनने का मन नहीं करता है। ऐसे कपड़ों को धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आपके नाजुक कपड़ों को बिना किसी नुकसान के अच्छे से धो सकता है।

जाम चेन को करें ठीक

अगर आपके किसी कपड़े या बैग की चेन जाम हो गई है तो इसे ठीक करने के लिए भी आप शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक इयरबड पर थोड़ा सा शैंपू डालें और इसे चेन के खराब हिस्से पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यकीनन ऐसा करने पर आपकी चेन जल्द ही फिर से पहले की तरह काम करने लगेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.