राजधानी देहरादून में प्री-मानसून की पहली बारिश ने लोगों को किया खौफजदा, मालदेवता में बादलों ने दिखाया अपना रौद्र रूप

देहरादून : उत्तराखंड में गर्मी और उमस बेहाल जनता को बुधवार रात से हो रही झमाझम बारिश ने राहत दी है। राजधानी देहरादून समेत राज्‍य के कई जिलों में बारिश हुई। गुरुवार तड़के हुई बारिश के कारण मालदेवता रोड पर मलबा आ गया है जिससे सड़क बाधित हुई है जिसमें किसी प्रकार की कोई जनहानि अथवा पशु हानि अथवा संपत्ति हानि नहीं है उक्त मलबा आने से केवल सड़क मार्ग बाधित हुआ है स्थानीय प्रशासन को सूचना दे दी गई है, मौके पर जेसीबी मशीनें से सड़क खुलवाने का कार्य किया जा रहा है जल्द ही सड़क आवागमन हेतु खोल दी जाएगी।

राजधानी देहरादून में प्री-मानसून की पहली बारिश ने ही लोगों को खौफजदा कर दिया है। यहां मालदेवता में बादलों ने अपना रौद्र रूप दिखाया है। बुधवार देर रात राजधानी में मूसलाधार बारिश हुई। जिस वजह से देहरादून के मालदेवता क्षेत्र में भारी मलबा आ गया। यहां कई घरों और दुकानों में भी मलबा भर गया है। फिलहाल किसी बड़े नुकसान की कोई सूचना नहीं है। वहीं घटना की सूचना पाकर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी मौका मुआयना करने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ अधिकारी भी मौजूद रहे।

फिलहाल गुरुवार को राजधानी देहरादून में बारिश रुकी हुई है और बादल छाए हुए हैं। इसी तरह कुमाऊं और गढ़वाल के लगभग सभी इलाकों में कहीं बूंदाबांदी हो रही है तो कहीं बादल छाए हुए हैं। हरिद्वार में भी बादल छाए हुए हैं। यहां लोग उमस से परेशान हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत जैसे जिलों में 12 जून को कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, अल्मोड़ा, ऊधमसिंहनगर, देहरादून और टिहरी जैसे जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

इसे देखते हुए पौड़ी, पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, ऊधमसिंहनगर, देहरादून, टिहरी जैसे जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो शनिवार को राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

मौसम विज्ञानियों ने 13 जून को भी देहरादून, नैनीताल और चंपावत जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की संभावना जताई है।

पिछले कुछ दिनों से पारे में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है। हरिद्वार में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। शुक्रवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले तीन दिन से दून का पारा 36 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। इसके अलावा अन्य इलाकों में भी तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। देहरादून, उत्तरकाशी और चमोली में बारिश के आसार बन रहे हैं। वहीं, कुमाऊं के कुछ क्षेत्रों में भी हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा शुक्रवार और शनिवार को पौड़ी, पिथौरागढ़, नैनीताल और चंपावत में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून में प्री मानसून शावर तेज होने के आसार हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.