THDC INDIA LTD. ने ऋण बाजार से ई-बोली के माध्यम से 10 गुना ओवर सब्सक्रिप्शन अर्थात 2969 करोड़ के साथ 7.60% की दर से 800 करोड़ रुपए के कॉरपोरेट बॉन्ड सफलतापूर्वक किए जारी
THDC INDIA LTD.

ऋषिकेश : टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने प्रतिभूत कारपोरेट बांड सीरीज–VI जारी करते हुए सफलतापूर्वक निधि जुटाई है जिसके बेस इश्यू का साईज (Base Issue Size) 300 करोड़ रुपए एवं ग्रीन शू ऑप्शन (Green Shoe Option) 500 करोड़ रुपए का है। यह इश्यु कुल 800 करोड़ रु. की राशि का है जिसकी अवधि 10 वर्ष है । चूंकि, कंपनी इस समय विस्तार चरण में है इसलिए बांड से प्राप्त हुई राशि का उपयोग चल रही और निर्माणाधीन परियोजनाओं की ऋण आवश्यकता को आंशिक रूप से पूरा करने के लिए किया जाएगा ।

उपर्युक्त इश्यु के लिए बोली 12 सितंबर, 2022 को टीएचडीसीआईएल के नई दिल्ली कार्यालय में बीएसई के ईबीपी प्लेटफार्म के माध्यम से लगाई गई । इस अवसर पर श्री जे.बेहेरा, निदेशक (वित्त) एवं मुख्य वित्त अधिकारी, श्री ए.बी.गोयल, मुख्य महाप्रबंधक(वित्त), श्री ए.के.गर्ग, अपर महाप्रबंधक(वित्त), सुश्री रश्मि शर्मा, कंपनी सचिव एवं सुश्री हेमलता अग्रवाल, बीएसई प्रमुख उत्तरी क्षेत्र, लिस्टिंग सेल्स उपस्थित थे ।

800 करोड़ रुपए राशि के लिए 7.60% की कूपन दर बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज-इलेक्ट्रानिक बीडिंग के माध्यम से निकाली गई। इन बांडों को केयर एवं इंडिया रेटिंग के द्वारा एए ‘’स्टेबल’’ क्रेडिट रेटिंग दी गई है । बोली को मात्र 01 घंटे में बेस इश्यु साइज का लगभग 10 गुना ओवर सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ जो कि इसकी बड़ी सफलता है । कंपनी ने विभिन्न निवेशकों एवं व्यवस्थापकों से 800 करोड़ रु. के कुल साइज की तुलना में 2969 करोड़ रु. के लिए बोलियां प्राप्त की जो टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के बांड में निवेशकों की स्वीकार्यता एवं विश्वास को दर्शाता है ।

टीएचडीसीआईएल ने न केवल जल विद्युत उत्पादन क्षेत्र में बल्कि अक्षय ऊर्जा में भी अपनी राष्ट्रव्यापी उपस्थिति दर्ज कराई है । इसकी मान्यता में, आज टीएचडीसीआईएल एक श्रेणी-1 मिनी रत्न श्रेणी-ए सीपीएसयू है। इसकी प्रचालन क्षमता 1587 मेगावाट है जिसमें हाइड्रो, पवन और सौर ऊर्जा शामिल है, इसकी 1444 मेगावाट जल विद्युत क्षमता एवं 1320 मेगावाट की ताप विद्युत क्षमता विकास के अग्रिम चरण में है।

अब तक टीएचडीसीआईएल ने 06 बांड सीरीज जारी करते हुए कारपोरेट ऋण बाजार से 5650 करोड़ रु. जुटाए हैं । कंपनी के सभी इश्यु ओवर सब्सक्राइब्ड हुए हैं और इन्हें निवेशकों का भरपूर सहयोग मिला है । बांडों की सभी सीरीज समय से एवं सुचारू रूप में संचालित हुई हैं ।

श्री जे.बेहेरा, निदेशक (वित्त) ने निवेशकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने कंपनी के प्रचालन एवं वित्तीय निष्पादन तथा भावी वृद्धि के परिदृश्य में अपना भरपूर विश्वास दिखाया है। अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, टीएचडीसीआईएल ने निवेशकों की इस इश्यु में जबरदस्त रूचि पर हर्ष व्यक्त किया।

डा. ऐ. एन, त्रिपाठी, उप महाप्रबन्‍धक (कॉरपोरेट संचार) द्वारा जारी
E-mail: prthdcil@gmail.com  ; amaranth_tripathy@yahoo.co.in

Share this story