एनएसडीएल ने `समीप परियोजना’ के लिए एसबीआई फाउंडेशन के साथ सहभागिता की

एनएसडीएल ने `समीप परियोजना’ के लिए एसबीआई फाउंडेशन के साथ सहभागिता की

देहरादून : भारत की पहली सिक्यूरिटीज डिपाजिटरी, नैशनल सिक्यूरिटीज डिपाजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) और इसकी 100% सब्सिडियरी एनएसडीएल डाटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड (एनडीएमएल) ने कौशल विकास के जरिए जीविकोपार्जन के लिए सक्षम बनाने व भारत के नियोक्ताओं को दिव्यागों की नियुक्ति के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आज समीप परियोजना (एसबीआई फाउंडेशन एंड माइक्रोसाफ्ट इंडिया एम्पलायबिलिटी इनिशिएटिव फार पर्सन्स बिथ डिसेबिलिटीज) के अनुपालन के लिए एसबीआई फाउंडेशन के साथ सहभागिता की घोषणा की है।  

सहभागिता के करार पर हस्ताक्षर व उनका आदान-प्रदान एनएसडीएल व एनडीएमएल और एसबीआई फाउंडेशन के बीच एनएसडीएल के मुंबई कार्यालय में हुआ। करार पर हस्ताक्षर श्री प्रमित सेन (सीएचआरओ, एनएसडीएल), श्री समीर गुप्ते (एमडी एवं सीईओ, एनडीएमएल) और श्री ललित मोहन (सीओओ एवं अध्यक्ष एसबीआई फाउंडेशन ने श्रीमती पद्मजा चुन्डूरु (एमडी एवं सीईओ, एलएसडीएल), श्री संजय प्रकाश (एमडी एवं सीईओ, एसबीआई फाउंडेशन) और श्री समर बन्वत (कार्यपालक निदेशक, एनएसडीएल) की उपस्थिति में किए । 

समीप परियोजना के तहत एनएसडीएल व एनडीएमएल मुंबई, हैदराबाद और बंगलुरु में 350 दिव्यांग लोगों को बीएफएसआई व आईटी की नौकरियों के लिए प्रशिक्षण देंगे। इसके बाद इन प्रशिक्षित दिव्यांगों को रोजगार पाने में सहयोग और नौकरियों में बने रहने के लिए नियुक्ति उपरांत भी सहयोग प्रदान किया जाएगा। 

समीप परियोजना एसबीआई फाउंडेशन व माइक्रोसाफ्ट इंडिया का एक संयुक्त कार्यक्रम है जिसका संचालन अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन ट्रस्ट (एआईएफटी) के द्वारा किया जाता है। 

समीप परियोजना, एनएसडीएल के प्रमुख कार्यक्रम `अर्थ समर्थ’ के सापेक्ष में है,  जो कौशल विकास व नियोजन उपलब्ध कराने पर केंद्रित है। 

इस अवसर पर श्रीमती पद्मजा चुन्डूरु, एमडी एवं सीईओ, एनएसडीएल ने कहा, “ हमें समीप परियोजना के लिए उच्च, प्रतिष्ठित व विश्वसनीय संस्थान, एसबीआई फांउडेशन के साथ सहभागिता करने में प्रसन्नता हो रही है। यह परियोजना एक अनूठी पहल है जो दिव्यांगो को बीएफएसआई व आईटी क्षेत्र में जीविका के अवसर उपलब्ध कराएगी।” 

श्री संजय प्रकाश, एमडी एवं सीईओ, एसबीआई फाउंडेशन ने कहा “ समीप परियोजना के माध्यम से एसबीआई फाउंडेशन का लक्ष्य कारपोरेट्स के सघन जुड़ाव से बीएफएसआई पIरितंत्र को सबल बनाने पर केंद्रित करना होगा।  आज मैं प्रसन्न हूं कि समीप परियोजना के एक अंग के तौर पर 350 दिव्यांगो को बीएफएसआई व आईटी क्षेत्र में कौशलयुक्त बनाने की इस यात्रा में एनएसडीएल ने हमारे साथ हाथ मिलाया है।”

श्री समीर गुप्ते, एमडी एवं सीईओ, एनडीएमएल ने कहा, “समीप परियोजना के लिए एसबीआई फाउंडेशन के साथ सहभागिता कर एनडीएमएल उत्साहित है। यह शिक्षा व कौशल विकास के हमारे केंद्रबिंदु के क्रम में है।’ हम युवा दिव्यांगो के दीर्घकालिक कैरियर विकास व नियोजन को लेकर आशान्वित हैं।”

एनएसडीएल के बारे में (www.nsdl.co.in)

नैशनल सिक्यूरिटीज डिपाजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) भारत की पहली सिक्यूरिटीज डिपाजिटरी है। इसने प्रतिभूतियों को डिमैटीरियलाइज्ड स्वरुप में रखने व आदान-प्रदान की सुविधा मुहैय्या कराके भारतीय प्रतिभूति बाजार को परिवर्तित करने में अहम भूमिका निभायी है। एनएसडीएल अपने ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण सेवाओं की एक पूरी श्रंखला उपलब्ध कराता है। एनएसडीएल अपनी कई इंटरनेट व मोबाइल आधारित पहल जैसे एनएसडीएल स्पीड ई एप्प, डिजिटल एलएएस, एपीआई/ टेक्नालाजी इंटीग्रेशन्स, एफपीआई मानीटर, इंडिया बांड इन्फो व कई अन्य के जरिए डिजिटल इंडिया अभियान में महती योगदान कर रहा है।

Share this story