केएल डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी ने वैश्विक मानकों के फिनटेक में एमबीए लॉन्च करने के लिए इमार्टिकस लर्निंग के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
केएल डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी ने वैश्विक मानकों के फिनटेक में एमबीए लॉन्च करने के लिए इमार्टिकस लर्निंग के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

देहरादून : स्नातक और उच्च शिक्षा के लिए देश के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक, केएल डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी ने फिनटेक में एक असाधारण ऑन-कैंपस एमबीए प्रोग्राम विकसित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध इमार्टिकस लर्निंग, भारत की अग्रणी एडटेक (शैक्षिक प्रौद्योगिकी) कंपनी के साथ एक रणनीतिक सहयोग की घोषणा की है। केएल यूनिवर्सिटी ने वित्तीय प्रौद्योगिकी के इस फलते-फूलते अकादमिक क्षेत्र में विश्व स्तरीय लर्निंग अनुभव प्रदान करने हेतु इस सहयोग की शुरुआत की है। फिनटेक डोमेन में एक बेजोड़ व्यावसायिक शिक्षा को सहयोगात्मक रूप से शामिल करने के लिए हैदराबाद में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे।

श्री अहमद खालिद, वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष, इमार्टिकस, बंगलौर ने बताया कि पहले बैच में कैंपस में 60 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा, जो विशिष्‍ट रूप से ब्लॉकचैन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, बिग डेटा, आदि जैसी महत्‍वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में माहिर हैं और जिनमें इन प्रौद्योगिकियों को लेकर एक जुनून है। वैंटेज मार्केट रिसर्च की हालिया उद्योग रिपोर्ट के अनुसार, फिनटेक बाजार का आकार वर्ष 2021 में 112.5 बिलियन अमरीकी डालर था और वर्ष 2028 तक इसके 332.5 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच जाने की उम्मीद है। कैम्ब्रिज और विश्व बैंक जैसे प्रतिष्ठित उद्योग निकायों के कई अन्य अध्ययन भी कई वैश्विक स्वास्थ्य तथा आर्थिक उतार-चढ़ावों के बावजूद फिनटेक क्षेत्र की लचीलापन को मान्‍यता देते हैं। केएल डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी ने भी अब इस शानदार परिणामों वाले करिअर विकल्प को लॉन्च किया है, जिससे उस अभूतपूर्व दर पर खरी उतर सके, जिस पर फिनटेक विशेषज्ञों की मांग बढ़ रही है। इमार्टिकस लर्निंग से अपनाई गई नई शिक्षण पद्धति में इमर्सिव लाइव लेक्चर, हाइब्रिड लर्निंग मॉड्यूल, उद्योग-केंद्रित सेमिनार, कैपस्टोन प्रोजेक्ट, गेस्ट लेक्चर और अन्य अनूठी विधियों के बीच सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग शामिल हैं।

यह नया कार्यक्रम फिनटेक के हर पहलू को कवर करने के लिए तैयार किया गया है,  जिसमें शिक्षार्थियों को फिनटेक परिदृश्य के प्रमुख तत्वों के बारे में गहराई से जानकारी प्रदान की जाएगी। केएल डीम्ड यूनिवर्सिटी, कोंडापुर कैंपस, के निदेशक डॉ. रामकृष्ण ने कहा, 'सामान्य प्रबंधन सिद्धांतों और व्यापक विशेषज्ञता पर केंद्रित एक नियमित एमबीए के विपरीत, यह विशेष एमबीए प्रोग्राम विशेष रूप से इस उद्योग में अपेक्षित कौशल अंतर को दूर करने के लिए तैयार किया गया है।' यह अद्वितीय शिक्षाशास्त्र शिक्षार्थियों को उन नवीनतम रुझानों और पद्धतियों पर बिल्‍कुल अपडेट रखेगा, जो इस निरंतर विकसित होते उद्योग के ताने-बाने को फिर से परिभाषित कर रहे हैं।

शैक्षिक सफलता के शिखर की ओर ऊपर बढ़ते हुए, एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) रैंकिंग 2022 में शानदार वृद्धि का पूर्वानुमान करने के बाद विश्वविद्यालय ने जल्द ही साझेदारी की घोषणा की है। परिणाम केएल विश्वविद्यालय को देश के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में 27 वें स्थान पर दिखाते हैं, इस प्रकार इस विश्वविद्यालय ने देश के शीर्षस्‍थ विश्‍वविद्यालयों की श्रेणी में अपना प्रवेश दर्ज करा लिया है।

एमओयू पर हस्ताक्षर करने पर टिप्पणी करते हुए, डॉ. किशोर बाबू, डीन, प्रबंधन, मानविकी और विज्ञान, केएल डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय, ने कहा, “केएल डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी, हैदराबाद फिनटेक में एक अत्याधुनिक एमबीए प्रोग्राम की पेशकश करने के लिए इमार्टिकस लर्निंग के साथ साझेदारी करके बेहद प्रसन्‍न है। यह कार्यक्रम हमारे प्रतिभाशाली तकनीकी युवाओं के लिए वैश्विक वित्तीय प्रौद्योगिकी परिदृश्य में करियर की उन्नति के नए रास्ते खोलेगा। केएल यूनिवर्सिटी ने हमेशा ही अपने छात्रों के लिए अग्रणी शिक्षा लाने का प्रयास किया है और इस सहभागिता के माध्यम से, हम फिनटेक डोमेन में एक उत्कृष्ट शिक्षण अनुभव प्रदान करने की आशा कर रहे हैं।

गोल्डमैन सैक्‍स, कैपजेमिनी, सोसाइटी जेनरल, ईएंडवाई, टेक महिंद्रा, ट्रांसऑर्ग एनालिटिक्स, गेन इनसाइट और टीम कंप्यूटर जैसी शीर्ष फर्मों ने इस तरह के सहयोग से उभरने वाली प्रतिभा को पहचाना है। इमार्टिकस लर्निंग के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, श्री निखिल बार्शिकर ने कहा, "हम हैदराबाद में केएल डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करने के लिए उत्‍साहित हैं, जो शैक्षणिक क्षेत्र में अपनी विशिष्टता के लिए जाना जाता है। हम छात्रों को सीखने के असाधारण अवसर प्रदान करने के लिए उनके साथ लंबे समय तक काम करने की उम्मीद करते हैं।‘’

जानकारी के लिए https://www.kluniversity.in/ पर विजि़ट करें 

Share this story