आईटीसी एलटीडी के ‘यिप्पी! बेटर वर्ल्ड-ट्रैश टू ट्रेज़र’ प्रोग्राम ने छात्रों को बनाया जागरूक

आईटीसी एलटीडी के ‘यिप्पी! बेटर वर्ल्ड - ट्रैश टू ट्रेज़र’ प्रोग्राम ने छात्रों को बनाया जागरूक 

देहरादून। संयुक्त राष्ट्र एसडीजी लक्ष्यों, खासकर एसडीजी 12 (जिम्मेदारी के साथ उपयोग एवं उत्पादन) में रेखांकित प्रस्तावों के अनुकूल एक स्वच्छ, हरित एवं स्वस्थ भविष्य के लिए राष्ट्रीय प्रतिबद्धता में योगदान देने के लिए , आईटीसी एलटीडी के मशहूर इंस्टैंट नूडल्स एवं पास्ता ब्रांड सनफीस्ट यिप्पी! ने हाल ही में ‘यिप्पी! बेटर वर्ल्ड ट्रैश-टू-ट्रेज़र’ प्रोग्राम शुरु किया है।

इस प्रोग्राम का उद्देश्य स्कूली बच्चों में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जागरूकता निर्माण करना है, और यह कदम लोगों में एक बेहतर विश्व की परिकल्पना को बढ़ावा देने वाले ब्रांड के मिशन के अनुरूप भी है। सनफीस्ट यिप्पी! अपने एनजीओ सहयोगी ‘वे फॉर लाइफ’ के साथ मिलकर इस अभियान का नेतृत्व कर रहा है। यिप्पी! की यह पहल 100 से अधिक शहरों में रहने वाले 35 लाख छात्रों के व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिए तैयार की गई है। इसके तहत स्कूलों में प्लास्टिक कचरे और पर्यावरण पर इसके प्रभाव के प्रति जागरूकता निर्माण करने के साथ प्लास्टिक कचरे को कम करने, इसके दोबारा इस्तेमाल और रिसाइकल करने की रणनीतियों की जानकारी भी दी जाएगी।

इस प्रोग्राम के माध्यम से छात्रों को अपने घरों से प्लास्टिक अपशिष्ट इकट्ठा करके उसे स्कूल में बनाए गए कलेक्शन प्वाइंट्स पर जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इकट्ठा किए गए कचरे को रिसाइकल करके 1000 बेंच-डेस्क सेट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, और फिर इन्हें ऐसे स्कूलों में दिया जाएगा जहां इनकी कमी है। अब तक रिसाइकल प्लास्टिक से बने 80 बेंच बैंगलुरू के विभिन्न स्कूलों में उपलब्ध कराए जा चुके हैं और मार्च 2023 के अंत तक बाकी बचे बेंच-डेस्क प्रदान करने की योजना है। 


इस पहल के बारे बताते हुए कविता चतुर्वेदी, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर-स्नैक्स, नूडल्स एंड पास्ता, आईटीसी फूड्स डिविजिन, ने कहा कि आईटीसी ने दुनिया भर में पर्यावरण सुरक्षा और बड़े स्तर पर आजीविका समर्थन पहलों के साथ स्थायी विकास की मिसाल पेश की है। हमारी कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं के पास से निकलने वाले प्लास्टिक पैकेजिंग कचरे के लिए एक सर्कुलर ईकोनॉमी यानि चक्रीय अर्थव्यवस्था तैयार करने की प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जाता है। इन्हीं प्रयासों से प्रेरित होकर सनफीस्ट यिप्पी! ने स्कूलों में कम्युनिटी चैंपियन तैयार करने की मुहिम शुरु की है, जो प्लास्टिक कचरे में कमी लाने, उसे रिसाइकल करके दोबारा इस्तेमाल योग्य बनाने में मदद करेंगे।

Share this story