दिसंबर 2022 में टोल संग्रह में आईआरबी (IRB) इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स और इसकी निजी इनविट शाखा ने 32% की वृद्धि दर्ज की

दिसंबर 2022 में टोल संग्रह में  आईआरबी (IRB) इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स और इसकी निजी इनविट शाखा ने 32% की वृद्धि दर्ज की

मुंबई : बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) सूचीबद्ध, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड, हाईवे सेगमेंट में भारत की पहली बहुराष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर और इसके निजी इनविट आर्म, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट, दोनों ने सामूहिक रूप से दिसंबर 2022 के महीने में उनके तहत सभी परियोजनाओं में सालाना आधार पर टोल संग्रह में 32% की वृद्धि दर्ज की है।

कंपनी ने दिसंबर 2021 में 294 करोड़ रुपये के मुकाबले दिसंबर 2022 में 388 करोड़ रुपये का टोल संग्रह किया। महीने दर महीने के आधार पर टोल संग्रह भी नवंबर 2022 के मुकाबले बढ़ा है, जो 366 करोड़ रुपये रिपोर्ट किया गया है। 

इस पर टिप्पणी करते हुए, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री वीरेंद्र डी. म्हैस्कर ने कहा, “हमारी सभी परियोजनाओं पर टोल संग्रह में लगातार वृद्धि न केवल यह दर्शाती है कि अर्थव्यवस्था विकास गतिमार्ग पर है, बल्कि ये गलियारे  विकास की राह में महत्वपूर्ण भूमिका भी अदा कर रहे हैं। इस वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका। ” 

आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड, जो भारत में सबसे बड़ी एकीकृत निजी टोल सड़कों और राजमार्गों के बुनियादी ढांचे के विकासकर्ता के रूप में स्थापित है, के पास 10 राज्यों की लगभग सभी मूल कंपनियों और दो इनविट में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का आधार है। कंपनी के पास पूरे भारत में लगभग 15,500 लेन किलोमीटर के निर्माण, टोलिंग, संचालन और रख-रखाव का मज़बूत ट्रैक रिकॉर्ड है और एक वर्ष में 500 किलोमीटर से अधिक निर्माण करने की क्षमता है।

इनके पास भारत की प्रतिष्ठित स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना में  लगभग 20% हिस्सा है, जो भारत में किसी भी  प्राइवेट  इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर की तुलना में सबसे बड़ा है। 13 रियायतों को सफलतापूर्वक पूरा करने और उन्हें नोडल एजेंसियों को सौंपने के बाद, वर्तमान में,  आईआरबी  ग्रुप (IRB Group) के प्रोजेक्ट पोर्टफोलियो (निजी और सार्वजनिक इनविट सहित) में 22 सड़क परियोजनाएँ हैं जिनमें 17 बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर (BOT), 1 टोल ऑपरेट ट्रांसफर (TOT) और 4 एचएएम हाईब्रीड एन्युइटी मॉडल (HAM) परियोजनाएँ शामिल हैं।

Share this story