आधुनिक शिक्षा प्रणाली से छात्रों का ज्ञानवर्धन करने वाले अग्रणी संस्थान माइंड वॉर्स का देहरादून में जबर्दस्त स्वागत!

आधुनिक शिक्षा प्रणाली से छात्रों का ज्ञानवर्धन करने वाले अग्रणी संस्थान माइंड वॉर्स का देहरादून में जबर्दस्त स्वागत!

देहरादून। माइंड वॉर्स आधुनिक नॉलेज इकोसिस्टम (ज्ञान के प्रसार संबंधी प्रणाली) के माध्यम से देशभर के छात्रों को अपने साथ जोड़ने के लिए रोमांचक किस्म के क्विज़ का आयोजन करता है, जो छात्रों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। ज़ी एंटरटेनमेंट एंटर प्राइज़ेज़ लिमिटेड के तहत आने वाले संस्थान माइंड वॉर्स क्विज़ और गेम्स के ज़रिए स्कूली छात्रों में ज्ञान का प्रसार करनेवाले माइंड वॉर्स को देहरादून के लोगों की ओर से उत्साह पूर्ण प्रतिसाद मिला है। उल्लेखनीय है कि पूरे उत्तराखंड राज्य से माइंड वॉर्स को बढ़िया 
रेस्पॉन्स मिल रहा है और राज्य के 500 से ज़्यादा स्कूल अब तक माइंड वॉर्स के साथ पंजीकरण करा चुके हैं। सिर्फ़ देहरादून शहर के 160 स्कूलों ने माइंडवॉर्स के साथ ख़ुद को जोड़ लिया है।

ग़ौरतलब है कि माइंड वॉर्स देश की एक मात्र ऐसा शिक्षा संबंधी संस्थान है जो गेम्स व क्विज़ के ज़रिए छात्रों को शिक्षित करने और उन्हें ज्ञान देने की पहल की है। छात्रों के ज्ञान में वृद्धि करने के लिए माइंड वॉर्स की ओर से सरल तरह की क्विज़ कार्यक्रम लॉन्च किये गये हैं जिनके माध्यम से रोचक तरह से छात्रों को शिक्षा प्रदान की जाती है। किसी भी शिक्षा प्रणाली के प्रथम हितधारक माने जाने वाले अभिभवाकों, शिक्षकों और छात्रों ने शहर में लॉन्च की गई इस अनोखे शिक्षा कार्यक्रम का दिल खोलकर स्वागत किया है। 17,000 छात्रों के पंजीकरण के साथ ही माइंड वॉर्स ने शहर में काफ़ी लोकप्रियता हासिल कर ली है।

उल्लेखनीय है कि शिक्षकों और छात्रों के अलावा स्कूलों के प्रिंसिपल भीबड़े पैमाने पर इस अभियान से जुड़ रहे हैं। देहरादून स्थित टोंसब्रिज स्कूल के प्रधानाचार्य के. के. शर्मा कहते हैं, टोन्सब्रिज स्कूल के हमारे छात्रों ने बड़ी संख्या में माइंड वॉर्स की गतिविधियों में हिस्सा लिया है। उनके कार्यक्रम में भाग लेने के बाद छात्रों को सचमुच बहुत फ़ायदा हुआ है। इससे उन्हें विविध विषयों में ज्ञानार्जन करने में भी कामयाबी मिली है। अब छात्र हर हफ़्ते में एक नये विषय पर भाष्य करने की तैयारी कर रहे हैं। हम इसके आयोजनकर्ताओं को शुभकामनाएं देना चाहते हैं।

ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज़ेज़ लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष उमेश कुमार बंसल ने कहा कि हमें इस बात की बेहद ख़ुशी है कि माइंड वॉर्स की टीम को छात्रों और शिक्षकों की ओर से बेहतरीन प्रतिसाद मिल रहा है। वे आगे कहते हैं, हम छात्रों को ज्ञानवर्धन से जुड़े ऐसे विकल्प मुहैया कराना चाहते हैं जो उन्हें पहले से और समझदार और भविष्य में आनेवाले किसी भी तरह के हालात से मुक़ाबला करने के क़ाबिल बनाए। इसके लिए वक्तृत्व प्रतिस्पर्धा जैसे आयोजनों को प्रमुखता दी जाती है।

Share this story