पेटीएम मनी ने लॉन्च किया एफऐंडओ डैशबोर्ड, रिटेल डेरिवेटिव्स निवेशकों को मिलेगा संस्थागत व्यापार का अनुभव

देहरादून : पेटीएम मनी ने भारत में अपनी तरह का पहला एफऐंडओ डैशबोर्ड लॉन्च किया है. यह देश के डेरिवेटिव्स सेगमेंट में खुदरा व्यापार के अनुभव में एक जबरदस्त बदलाव लाने वाला कदम है. यह डैशबोर्ड जो टूल्स पेश करता है वे पहले केवल संस्थागत स्तर के ग्राहकों के लिए उपलब्ध थे. अब यूजर्स आसानी से बस एक बार बटन दबाकर डेरिवेटिव्स सेगमेंट में सभी डेटा प्राप्त कर सकते हैं और इसका प्रयोग सूझ-बूझ भरे फैसले करने के लिए कर सकते हैं.

भारत में व्यापारिक गतिविधियों में डेरिवेटिव्स सेगमेंट का प्रभुत्व है जो एक्सचेंजों पर व्यापारिक मूल्य के करीब 95 प्रतिशत के बराबर है. परम्परागत रूप से इस सेगमेंट में खुदरा कारोबार की भागीदारी कम रही है लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसमें काफी तेजी आई है. हालांकि, खुदरा निवेशकों के लिए एक बड़ी समस्या चली आ रही है कि डेरिवेटिव्स के डेटा जटिल हो सकते हैं और विविध स्रोतों से मिलान करना अक्सर कठिन होता है. नतीजतन, संस्थागत निवेशकों की तुलना में खुदरा निवेशक अक्सर घाटे में रह जाते हैं.

एफऐंडओ डैशबोर्ड यूजर्स को न केवल व्यापक डेरिवेटिव्स डेटा मुहैया कराता है, बल्कि स्मार्ट ग्राफ़िक्स का एक स्तर भी बढ़ा देता है जिससे कि सूचना काफी सहज हो जाती है. सूझ-बूझ के साथ डेरिवेटिव्स कारोबार करने के लिए ज़रूरी हर तरह की जानकारी यूजर्स को बस एक क्लिक पर उपलब्ध हो जाती है. डैशबोर्ड के भीतर इंटरैक्टिव चार्ट्स यूजर को और आगे एक्स्प्लोर करने के लिए प्रेरित करते हैं और इस तरह यह एक शैक्षणिक प्रक्रिया बन जाती है. व्यापक डेरिवेटिव्स डेटा की शीर्ष पर प्रस्तुत विजुअल इंटेलिजेंस की बदौलत नौसिखिए और अनुभवी, दोनों तरह के कारोबारियों के लिए डैशबोर्ड एक बेहद ताकतवर साधन बन जाता है.

डैशबोर्ड की मुख्य विशेषताओं में विभिन्न स्टॉक और सूचकांक, दोनों के लिए ऑप्शन-चेन, ओपेन इंटरेस्ट एनालिसिस, ऑप्शन ग्रीक्स, और भावी पोजिशनिंग के लिए हीट-मैप सम्मिलित हैं. अगर कोई यूजर निफ्टी सूचकांक के विकल्प देखना चाहता है तो उसे ‘ऑप्शन चेन’ आइकॉन पर टैप करना होगा और यह प्रत्येक स्ट्राइक पर कॉल ऐंड पुट ऑप्शंस डिस्प्ले करेगा. इसी प्रकार, हीट मैप निवेशकों को किसी ख़ास सूचकांक के प्रत्येक घटक में दीर्घ/अल्प पोजिशनिंग को समझने में और किसी ख़ास दिशा में पोजिशन हुए स्टॉक्स की पहचान करने में मदद करता है. डैशबोर्ड प्रमुख वैश्विक सूचकांकों का प्रदर्शन और संस्थागत प्रवाह डेटा भी प्रस्तुत करता है और इस तरह यूजर्स को पिछले प्रदर्शन से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है.

पेटीएम मनी के सीईओ, वरुण श्रीधर ने कहा कि, “एफऐंडओ डैशबोर्ड पेटीएम मनी की एक क्रांतिकारी पेशकश है. यह खुदरा डेरिवेटिव्स व्यापारियों को संस्थागत स्तर के व्यापारिक डेटा और अनुभव प्रदान करता है. व्यापार से सम्बंधित बुरे फैसलों के लिए सुलभता का अभाव और सूचना की असमानता कुछ प्रमुख कारण हैं. हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे यूजर्स बेहतर व्यापार करने के लिए सर्वश्रेष्ठ साधनों के साथ सशक्त बनें. हमने एफऐंडओ डैशबोर्ड को अत्यधिक व्यापक बनाने के ख्याल से डिजाईन किया है, लेकिन इसके साथ ही सुनिश्चित किया है कि इसे नेविगेट करना बेहत सहज हो. हमें पूरा भरोसा है कि यह पहली बार निवेश करने वालों और अनुभवी व्यापारियों, दोनों के लिए एक समान अपरिहार्य साधन होगा.”

पेटीएम मनी पहले ही से देश में सबसे शक्तिशाली फिर भी किफायती व्यापारिक प्लैटफॉर्म है जो निःशुल्क डिलीवरी ऑर्डर्स और प्रति आर्डर 10 रुपये पर इंट्राडे/एफऐंडओ प्रदान करता है. एफऐंडओ डैशबोर्ड के लॉन्च से पेटीएम मनी खुदरा डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग में अग्रणी बनने की स्थिति में है. एफऐंडओ डैशबोर्ड अब पेटीएम मनी के सभी मौजूदा और नए यूजर्स के लिए लाइव है, तथा इसे ऐक्सेस करने के लिए यूजर्स को लेटेस्ट वर्जन के लिए अपना ऐप्प अपग्रेड करना होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.