इस बार गर्मियों की छुट्टियां में देश के कई खूबसूरत नजारे कर रहे हैं आपका इंतजार

 

क्या आप कभी बिहार के करकटगढ़ जलप्रपात को देखने गए हैं? या कर्नाटक के हम्पी में मतंगा पहाड़ियों पर गए हैं? या फिर चेरी ब्लॉसम की खूबसूरती से पटे पौड़ी गढ़वाल का नजारा देखा है? वैश्विक कोरोना महामारी के दो साल से अधिक समय के बाद जीवन धीरे-धीरे ‘नए सामान्य’ पर लौट रहा है और इसके साथ ही गर्मियों की छुट्टियों में पर्यटकों की संख्या में तेजी देखने की उम्मीद की जा रही है। इन मुसाफिरों में परिवार, एकल यात्री, हनीमून मनाने वाले, घुमक्कड़, शांति की तलाश चाहने वाले देश की सबसे मशहूर जगहों पर जाने की तैयारी में हैं। चूंकि भारत मशहूर गोल्डन ट्राएंगल यानी केरल की नदियों और गोवा के समुद्र तटों से कहीं अधिक है, इसलिए इस बार भीड़भाड़ वाली जगहों को छोड़कर अब तक ना खोजी गई जगहों को ढूंढ़ने का समय है।

यहाँ हम आपको देश के उन चुने हुए स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्रकृति की प्राचीन सुंदरता को दर्शाने के साथ निश्चित रूप से मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं:-

ट्यूलिप और चेरी ब्लॉसम की ताजगी में सांस लेने के लिए, आपको वास्तव में एम्स्टर्डम या जापान जाने की ज़रूरत नहीं है। श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन और नैनीताल, पौड़ी गढ़वाल और देहरादून के चेरी ब्लॉसम आपको प्रकृति के मंत्रमुग्ध कर देने वाले आकर्षण में बांध सकते हैं।

उत्तराखंड की फूलों की घाटी एक और जबर्दस्त राहत की सांस वाली जगह है, इसकी खूबसूरती की शुरुआत में आने वाला यह स्थान हर यात्री की सूची में अवश्य होना चाहिए।

कर्नाटक का यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हम्पी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक और स्वर्ग है। यह अपने सदियों पुराने मंदिरों की भव्यता के लिए जाना जाता है, हम्पी में ट्रेकिंग ट्रेल्स भी हैं जो इस छुट्टियों के मौसम में खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

आंध्र प्रदेश के बगल में जाएं और 1,000 साल पुराने किले चंद्रगिरी और इसकी पेचीदा वास्तुकला को देखें।

सफर के साथ आने वाली थकान को दूर करने के लिए, बिहार के कैमूर हिल्स पर जाएं और शानदार करकटगढ़ जलप्रपात के ठंडे पानी का आनंद लें।

खुद को थाम लीजिए और उत्तर प्रदेश में अयोध्या की आध्यात्मिक अनुभूति में डूब जाएं। सरयू नदी का किनारा जीवन और जिंदगी को प्रतिबिंबित करने के लिए एकदम सही है।

जब उत्तर की ओर आगे बढ़ें तो महाभारत काल से हरियाणा और कुरुक्षेत्र के युद्धक्षेत्र की यात्रा करें।

अगर गर्मी सहन नहीं हो रही है, तो हिमालय की सुंदरता को महसूस करने के लिए हिमाचल प्रदेश के हिमनदों और बर्फ से ढके पहाड़ों पर उत्तर की ओर जाएं।

देश के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू पर अतुल्य भारत, एमपी टूरिज्म, यूपी टूरिज्म, उत्तराखंड टूरिज्म और राजस्थान टूरिज्म के सोशल मीडिया अकाउंट्स अपने-अपने राज्यों के रोमांचक वीडियो और झलकियां शेयर करते रहते हैं। इनके नियमित अपडेट पाएं और इस गर्मी में अपने खूबसूरत सफर की तैयारी करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.