उत्तराखंड में कोरोना से अब राहत, जानिए रविवार का ताजा कोरोना और ब्लैक फंगस अपडेट?

देहरादून : उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 19 संक्रमित मिले हैं। वहीं एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि 52 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 623 पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, रविवार को 18836 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं पांच जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और उत्तरकाशी में एक भी संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है। वहीं, चमोली में एक, देहरादून में छह, हरिद्वार में चार, पौड़ी, पिथौरागढ़, टिहरी और ऊधमसिंह नगर में एक-एक व रुद्रप्रयाग में चार संक्रमित मिले हैं।

बता दें कि प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर में 25 फरवरी को 17 केस दर्ज किए गए थे। इसके बाद से लगातार केस बढ़ रहे थे। दूसरी लहर का प्रभाव कम होने के साथ ही अब केस की संख्या भी घटने लगी है। रविवार को प्रदेश में कुल 19 कोरोना के मामले सामने आए हैं।

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 341452 हो गई है। इनमें से 327464 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7356 लोगों की जान जा चुकी है।

अब 623 रह गए एक्टिव केस

प्रदेश में अब कोविड के एक्टिव केस की संख्या 623 रह गई है। अल्मोड़ा में 11, बागेश्वर में छह, चमोली में 34, चंपावत में 39, देहरादून में 256, हरिद्वार में 66, नेनीताल में 23, पौड़ी में 13, पिथौरागढ़ में 46, रुद्रप्रयाग में 39, टिहरी में 26, ऊधमसिंह नगर में 43 और उत्तरकाशी में 21 एक्टिव केस बचे हैं।

ब्लैक फंगस का एक मामला

रविवार को प्रदेश में ब्लैक फंगस का एक मामला सामने आया। प्रदेश में अब तक ब्लैक फंगस के 543 केस सामने आ चुके हैं, जिनमें से 115 की मृत्यु हो चुकी है। 153 मरीज ठीक हो चुके हैं।

33 हजार को दी गई कोरोना वैक्सीन

रविवार को प्रदेश में 33 हजार 30 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगी। अब तक 40 लाख 49 हजार 197 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। 11 लाख 76 हजार 227 लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी हैं। 18 से 44 आयु वर्ग में 42 हजार 684 लोगों को कोरोना की दोनों डोज दी जा चुकी हैं।

मुस्लिम समाज के लोग आगे आकर लगवाएं टीका : कासमी

मंगलौर में नगरपालिका कार्यालय में रोजाना सैकड़ों लोग वैक्सीनेशन करा रहे हैं। इसमें कस्बे के उलेमा भी पीछे नहीं है। वे भी वैक्सीनेशन कराकर समाज के लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं। रविवार को शहर काजी मुफ्ती मासूम कासमी ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाकर समाज के लोगों को जागरूक किया है और सभी से टीकाकरण कराने की अपील की। मदरसा तुल मोमिनीन में भी लोगों से टीका लगवाने की अपील की गई।

डॉ. एसयू मोहसिन ने मदरसा तुल मोमिनिन पहुंचकर लोगों को वैक्सीनेशन के लाभ बताए और टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। वहीं, नगरपालिका कार्यालय में करीब 160 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। डॉ. सुभाष कुमार ने बताया कि जिन लोगों को पहली डोज लग चुकी और दूसरी डोज का समय हो गया है, उनसे संपर्क कर टीका लगवाने की अपील की जा रही है।

आज कोविशील्ड और कोवाक्सिन की सिर्फ दूसरी डोज लगाई जाएगी। इस अवसर पर शहर काजी मुफ्ती मोहम्मद मासूम कासमी ने कहा कि उन्होंने वैक्सीन कि दोनों डोज ले ली है। समाज के सभी लोगों को आगे आकर वैक्सीनेशन कराना जरूरी है।

इसमें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने से कोरोना की संभावित तीसरी लहर को भी कम किया जा सकता है। इसलिए सभी लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर वैक्सीन लगवानी जरूरी है। इस मौके पर चिकित्सक विपिन कुमार, सुभाष कुमार, स्वास्थ्य लिपिक वसीम अब्बासी, वैक्सीनेटर शकुंतला, पुष्पा बिष्ट, कमर जहां, रविंद्र कुमार, खुर्शीद आलम आदि मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.