कितनी भी गर्मी हो, फ्रिज में नहीं रखने चाहिए ये फल और सब्जियां

किसी भी फल और सब्जी को जब भी लंबे समय तक स्टोर करने की बात आती है तो हम पूरी तरह अपने फ्रिज पर निर्भर होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फल और सब्जियां फ्रिज में रखने पर ज्यादा दिन सही रहने की जगह जल्दी खराब हो जाते हैं? आइए, आज इन्ही फल और सब्जियों के बारे में जानते हैं…

कच्ची प्याज फ्रिज में नहीं रखते हैं

-प्याज को स्टोर करना है तो इसके लिए रूम टेंप्रेचर बेस्ट होता है। बस इस पर सूरज की रोशनी सीधे नहीं पडऩी चाहिए। फ्रिज में स्टोर करने पर प्याज की लाइफ बढऩे की जगह कम हो जाती है। क्योंकि प्याज में खुद बहुत मॉइश्चर होता है और फ्रिज की ठंडक में यह जल्दी गल जाती है।
-अगर आपको छिली हुई और कच्ची प्याज स्टोर करनी है तो इसके लिए किसी एयर टाइट कंटेनर में प्याज को रखें और वेजिटेबल बॉक्स के अंदर इसे फ्रिज में रखें।

कच्चा आलू फ्रिज में नहीं रखते

-आलू सब्जियों का राजा है और फिर इसे लंबे समय तक ठंडे और छायादार स्थान पर आराम से स्टोर भी किया जा सकता है। क्योंकि यह स्टार्च से भरपूर होता है इसलिए छायादार और मद्धम प्राकृतिक रौशनी में रखा हुआ आलू लंबे समय तक सही रहता है।
-लेकिन आप कच्चे आलू को फ्रिज में स्टोर करेंगे तो इनके अंदर का स्टार्च फ्रिज के बहुत अधिक ठंडे तापमान में रासायनिक रूप से टूटने लगता है। इससे इस स्टार्च का स्वाद बदल जाता है और फिर आलू खाने में अच्छे नहीं लगते हैं।

खरबूजा फ्रिज में नहीं रखते हैं

-खरबूजे को फ्रिज में रखने पर सबसे पहली दिक्कत तो यह होती है कि इसके साथ में और जितनी भी चीजें फ्रिज में रखी होंगी, उन सभी में खरबूजे की स्मेल बस जाती है। साथ ही इसके ऐंटिऑक्सीडेंट्स का असर कम हो जाता है। ऐसे में इसे खाने का पूरा लाभ शरीर को नहीं मिलता है।
-दूसरी बात यह कि फ्रिज में अधिक दिन तक रखने के बाद खरबूजे का नैचरल टेस्ट गायब हो जाता है। उसमें नैचरल और फ्रेश आरोमा नहीं रह जाता है। इसलिए खरबूजे को रूम सामान्य तापमान पर कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रखना चाहिए।

लहसुन फ्रिज में स्टोर नहीं करते हैं

-कच्चा लहसुन अगर आपको लंबे समय के लिए स्टोर करना है तो इसे कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करते हैं। बल्कि ऐसी जगह पर स्टोरी करते हैं जहां बिल्कुल नमी ना हो और हल्की-हल्की प्राकृतिक रोशनी भी आ रही हो।
-फ्रिज में लहसुन रखने से इसका टेस्ट खराब हो जाता है। साथ ही इसकी अपनी स्मेल फ्रिज में रखी बाकी चीजों में भी आने लगती है। यानी अगर आप फ्रिज में लहसुन के साथ रखा गया दूध पिएंगे तो आपको दूध में से भी लहसुन की ही खुशबू आएगी।

केले को फ्रिज में नहीं रखते

-केले को भी कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि केले का ऊपरी छिलका काफी नरम और नमी से भरपूर होता है। यह केले को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त है। यदि आप केले को फ्रिज में रखेंगे तो इसका छिलका गल जाएगा।
-छिलका गलने से केले की लाइफ बढऩे की जगह घट जाती है। साथ ही फ्रिज में रखे गए केले का टेस्ट बदल जाता है और यह खाने में फ्रेश केले की तरह स्वादिष्ट नहीं लगता है।

सेब को फ्रिज में रखने से बचें

-आपको जानकर हैरानी होगी कि सेब को अगर कमरे के सामान्य तापमान पर और सही तरीके से रखा जाए तो इन्हें करीब दो सप्ताह तक स्टोर किया जा सकता है।
-फ्रिज में रखने से सेब का स्वाद और इसकी क्रिस्पीनेस कम होती है। अगर आप सेब का नैचरल टेस्ट इंजाय करना चाहते हैं तो इन्हें क्लीन करके अपनी डायनिंग टेबल पर फ्रूट बकेट में रखें ना कि फ्रिज में।

Leave A Reply

Your email address will not be published.