इंडियन आइडल फेम फरमानी नाज ने गाया हर हर शंभू, मुस्लिम संगठन बोले - इस्लाम के खिलाफ है यह
इंडियन आइडल फेम फरमानी नाज ने गाया हर हर शंभू, मुस्लिम संगठन बोले- इस्लाम के खिलाफ है यह

नई दिल्ली (आरएनएस)। इंडियन आइडल फेम फरमानी नाज के हिंदू प्रेयर गीत हर हर शंभू गाने पर विवाद खड़ा हो गया है। मुस्लिम संगठन इसे इस्लाम के खिलाफ बता रहे हैं। यूट्युब पर अपने गानों से लाखों लोगों को अपना मुरीद बनाने वाली फरमानी नाज अक्सर कव्वाली और भजन गाती रहती हैं। लेकिन इस बार उन्होंने अपने दर्शकों के लिए शिव भजन हर हर शंभू गाया। अब इसको लेकर विवाद खड़ा हो गया है। देवबंद के उलेमा इस पर भडक़ गए। मुस्लिम संगठन ने गायक के हर हर शंभू गाने को इस्लाम के खिलाफ बताया है।

हालांकि उलेमा के दावे का करारा जवाब देते हुए, इंडियन आइडल फेम ने लोगों को याद दिलाया कि एक कलाकार का कोई धर्म नहीं होता है। उन्होंने कहा कि वह सभी प्रकार की धुनों को आवाज देने की कोशिश करती हैं। बता दें कि फरमानी नाज 2020 में सिंगिंग शो में दिखाई दी थीं। अब, वह सोशल मीडिया पर फैंस और फॉलोअर्स के बीच लोकप्रिय हैं।  

क्या बोले मुस्लिम संगठन

फरमानी ने कांवड़ यात्रा के दौरान हर हर शंभू भजन गाया। इस पर देवबंदी उलेमा ने नसीहत देते हुए कहा है कि इस्लाम में किसी भी तरह का गाना नहीं गाना चाहिए, ये इस्लाम के खिलाफ है। देवबंद स्थित मौलवी मुफ्ती असद कासमी ने कहा कि शरिया कानून के तहत गाने की इजाजत नहीं है। उन्होंने कहा कि कोई भी गाना गाना हराम है या इस्लाम में मना है। उन्होंने कहा कि खासकर खुद को मुस्लिम मानने वाली महिला को ऐसे गाने गाने से दूर रहना चाहिए। हालांकि फरमानी ने कहा कि वे एक कलाकार हैं और उन्हें हर तरह के गीत गाने पड़ते हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फरमानी की मां का कहना है कि कांवड़ यात्रा में बेटी ने गाना गाया था। मां ने कहा कि मुसलमान की लडक़ी गाना गा रही है तो लोग इस पर एतराज तो करेंगे ही लेकिन उसे हर तरह के गाने गाने पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि अपने बच्चे को पालने के लिए उसे सब कुछ करना पड़ेगा। वह भजन और कव्वाली भी गाती हैं।

कौन हैं फरमानी नाज

फरमानी नाज अपने गृह जिले मुजफ्फरनगर की एक जानी-मानी गायिका हैं। उनकी लोकप्रियता उनके गृहनगर तक ही सीमित नहीं है, उनके यूट्यूब पर लाखों की संख्या में फैन हैं। उनके 3.84 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वे इंडियन आइडल सीजन 12 में दिखाई दी थीं। इंडियन आइडल में उनकी भागीदारी ने उन्हें अपने गाँव और अपने प्रशंसकों के बीच स्टार का दर्जा दिलाया। बेटे के जन्म के बाद फरमानी के पति ने उन्हें छोड़ दिया और दूसरी शादी कर ली। फरमानी का बेटा बीमार रहता है।

वे अपना जीवन यापन गायन के जरिए पैसे कमाकर करती हैं। फरमानी ने कथित तौर पर 2017 में शादी की थी, लेकिन एक साल बाद, उनके ससुराल वालों ने पीडि़त बच्चे के मेडिकल बिलों का भुगतान करने के लिए फरमानी की मां से वित्तीय सहायता की मांग की। एक परेशान फरमानी फिर अपनी मां के घर चली गई और वहां रहने लगी।

Share this story