राष्ट्रीय मतदाता दिवस: सोशल मीडिया पर लोगों ने की अपील, जानिए मतदान का अधिकार

नई दिल्ली। देशभर में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। हर साल 25 जनवरी को नेशनल वोटर डे मनाया जाता है। यह देश के वोटरों का त्योहार है क्योंकि वे अपने वोट द्वारा देश की सरकार चुनते हैं। इस त्योहार को 25 जनवरी को मनाने के पीछे एक खास वजह भी है। दरअसल 25 जनवरी 1950 को देश में चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी। इसी दिन को याद रखने और चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को सेलीब्रेट करने के लिए नेशनल वोटर डे मनाया जाने लगा। इस दिन चुनाव आयोग जनता को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करता है और 18 साल के युवाओं को वोटर आईडी सौंपता है। यहां ये बात भी खास है कि हर साल वोटर डे पर एक थीम रखी जाती है, इस बार की थीम है ‘चुनावों को समावेशी, सुलभ और सहभागी बनाना।’

इस मौके पर लोग सोशल मीडिया पर अपने विचार रखने के साथ बधाई दे रहे हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू ऍप पर पोस्ट कर कहा कि समस्त सम्मानित मतदाताओं को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की हार्दिक बधाई। जीवंत व सहभागी लोकतंत्र का आधार है- मतदान। यह कर्तव्य है, अधिकार है और ‘राष्ट्रधर्म’ का पालन भी है। आइए, लोकतंत्र को और अधिक सशक्त बनाने हेतु हम सभी आगामी चुनाव में शत प्रतिशत मतदान के लिए संकल्पित हों।

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फणनवीस ने सोशल मीडिया मंच एप कू ऍप पर पोस्ट कर कहा कि हमारा देश 5 राज्यों में लोकतंत्र के पर्व का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। सभी से मेरा विनम्र अनुरोध है कि ऐसे महत्वपूर्ण अधिकार का प्रयोग करें और हमारे राज्यों और राष्ट्र को सुरक्षित हाथों में देने में योगदान दें। कृपया वोट करें!

राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता रोहित अग्रवाल ने माइक्रो-ब्लॉगिंग ऐप कू पर लिखा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस, मतलब संविधान द्वारा आपको दी गई सबसे बड़ी शक्ति, अपने वोट का इस्तेमाल जरूर करें, सोच-समझकर करें, यह आपका अधिकार है और राष्ट्र निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है…

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने सोशल मीडिया मंच कू ऍप पर लिखा कि मतदान केवल हमारा अधिकार नहीं है – यह हमारी शक्ति है। आइए हम सब एक साथ मिलकर एक बेहतर और उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए अपने वोट की शक्ति का उपयोग करें। सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू पर लिखा कि आइए इस अवसर पर युवा और योग्य मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें, प्रबुद्ध करें और प्रेरित करें और लोकतंत्र को मजबूत करने का संकल्प लें।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऍप पर लिखा कि मतदान करना आपका धर्म और अधिकार है, लोकतंत्र का यह सबसे बड़ा और निर्णायक पर्व है। समस्त देशवासियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं।

वहीं, आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश इकाई की ओर से कू पर कहा गया कि लोकतंत्र की असली शक्ति आपका मत है, इसलिए इसके प्रति जागरूक बने और अपने मत का उपयोग करें।
सभी मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

फर्स्ट टाइम वोटर्स के अधिकारों और जिम्मेदारियों पर कू की बहुभाषी गाइड

राष्ट्रीय मतदाता दिवस से पहले माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऍप ने बड़ा कदम उठाते हुए मतदाता अधिकारों और जिम्मेदारियों पर एक बहुभाषी गाइड जारी की है। इसका मकसद पहली बार मतदाता बने लोगों को आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान सजग फैसला लेने में सशक्त बनाना है। यह कू वोटर गाइड भारत के संविधान में निहित मतदाता के मूल अधिकारों पर ध्यान केंद्रित करती है और उन जिम्मेदारियों को सामने लाती है जिनके बारे में मतदाताओं को वोट डालने से पहले और बाद में विचार करने की जरूरत होती है। यह एक पारदर्शी, निष्पक्ष और विश्वसनीय सोशल मीडिया मध्यस्थ के रूप में कू ऍप के प्रयासों को दर्शाता है, जो मतदाता जागरूकता बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में अधिक विश्वास बनाने से जुड़े हैं। मूल भाषा में अभिव्यक्ति को सक्षम बनाने वाले सबसे बड़े मंच के रूप में सभी चुनावी राज्यों में पहली बार मतदाताओं को लाभान्वित करने के लिए कू वोटर गाइड हिंदी, मराठी, पंजाबी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है

Leave A Reply

Your email address will not be published.