अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में हिस्सा लेने यहां अवश्य आएं : महाराज

1 से 7 मार्च तक आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव

देहरादून। ऋषिकेश में प्रतिवर्ष एक मार्च से सात मार्च तक चलने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव की मेजबानी के लिए उत्तराखंड पूरी तरह तैयार है, यह फेस्टिवल योगनगरी ऋषिकेश में आयोजित हो रहा है। योग और अध्यात्म के अनुरागियों के लिए यह देश का सबसे आकर्षक उत्सव है। अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव 2021 दैनिक जीवन में योग के फायदों के बारे में विश्व व्यापी जागरुकता फैलाने पर केन्द्रित है।

उत्तराखण्ड पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सभी का आवाह्न करते हुए कहा कि आप योग नगरी ऋषिकेश में एक से सात मार्च तक होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में हिस्सा लेने यहां अवश्य आएं। ऋषिकेश सदैव योग गुरूओं व संतों के लिए सदैव प्रसिद्ध रहा है। इस भव्य महोत्सव में आपको पुरातन योग पद्धति को निकटता से जानने समझने का सुअवसर मिलेगा। साथ ही, योगाभ्यास करके आपको अनोखा अनुभव भी प्राप्त होगा।

देवभूमि उत्तराखण्ड में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा, ’’अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव 2021 के लिए प्रस्तावित गतिविधियों के साथ हम निरंतर काम कर रहे हैं। हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोविड-19 के इस दौर में पर्यटकों के लिए सभी सावधानियां बरती जाएं।’’ अपने प्रारंभ के बाद से यह आयोजन निरंतर विस्तारित हो रहा है तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस परिवार में शामिल होने के लिए प्रेरित कर रहा है।

इस वर्ष ऋषिकेश में पारंपरिक योग, समकालीन योग, सदियों पुराना भारतीय चिकित्सीय अभ्यास व उपचारात्मक योग के साथ शक्ति-सृजन पर फेस्टिवल में चर्चा की जायेंगी। इस वर्ष प्राचीन तकनीकों के द्वारा योग का अभ्यास किया जायेगा। योग सत्र के दौरान प्राचीन कला के माध्यम से अनुभवी योग चिकित्सकों द्वारा उपस्थित लोगों को शरीर, मन और आत्मा को शांत करने के बारे में जानकारी दी जायेगी।

योग फेस्टिवल में प्रसिद्ध योग गुरूओं से मिलने का मौका मिलेगा। फेस्टिवल में योग के प्रति उत्साही लोंगो को 50 घंटे का योग प्रशिक्षण प्राप्त करने का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही योग में उपस्थित लोगों को आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा, एक्यूप्रेशरध्मर्मध्सुजोक, ज्योतिष व टैरो कार्ड, चक्र हीलिंग, न्यूरो थैरेपी के बारे में अधिक जानने का मौका मिलेगा।

इस फेस्टिवल में उत्तराखण्ड हाट भी होगा जहां से लोग योग संबंधी सभी जरूरतों के लिए सामानों की खरीदारी कर सकते हैं और उत्तराखण्ड के पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद चखने के साथ ही राज्य की संस्कृति का भी अनुभव कर सकते हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम के प्रबंध निदेशक और अन्तरराष्ट्रीय योग फेस्टिवल के प्रमुख आशीष चैहान ने कहा, ’’गंगा रिजार्ट ऋषिकेश में आयोजित होने वाले अन्तरराष्ट्रीय योग फेस्टिवल में देश-दुनिया की तमाम प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हो रही हैं।

गुरूओं में गौर गोपाल दास, स्वामी अवधेशानंद गिरि, आर्चाय बालकृष्ण, सिस्टर बीके शिवानी व कलाकारों में हसंराज रघुवंशी, मोहित चैहान, रजनीश मिश्रा, रितेश मिश्रा, सुष्मित सेन, इंद्रा नाइक प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि इस योग फेस्टिवल में आप भी शामिल हो सकते हैं। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्टेऊशन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से किए जा रहे हैं। इस योग फेस्टिवल से संबंधित ज्यादा जानकारी या रजिस्टेऊशन करने के लिए आप वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.