लॉकडाउन के दौरान मेरिटनेशन ने प्रीमियम यूजर्स में प्रभावशाली वृद्धि किया दर्ज : लाइव क्लास के उपयोग में चार गुना वृद्धि दर्ज

– अक्टूबर और नवंबर 2020 में प्रीमियम यूजर्स के द्वारा अटेंड किये गये लाइव क्लास के मिनटों में चार गुना वृद्धि दर्ज की गई।
– दसवीं कक्षा के छात्रों में लगभग 300% और ग्यारहवीं कक्षा (विज्ञान) के छात्रों में लगभग 400% वृद्धि दर्ज की गई।
– छठी से नौंवी कक्षा में पढ़ने वाले लाइव क्लास के छात्रों में महामारी के दौरान लगभग 200% (3 गुना) वृद्धि दर्ज की गई।

देहरादून : कोविड -19 के अचानक उभरने के कारण पैदा हुए व्यवधान के कारण, शिक्षा प्रणाली पूरी तरह से ऑफलाइन से ऑनलाइन में बदल गई है। एडटेक क्षेत्र में हो रही वृद्धि के मद्देनजर, प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले संस्थानों में अग्रणी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) की सहायक कंपनी, भारतीय एडटेक प्रमुख मेरिटनेशन ने लॉकडाउन के दौरान भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के मामले में प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की है। मेरिटनेशन ने केवल अक्टूबर और नवंबर 2020 में ही प्रीमियम उपयोगकर्ताओं द्वारा अटेंड किये गये लाइव क्लास के मिनटों में चार गुना वृद्धि दर्ज की है। विज्ञान और गणित के छात्रों द्वारा अटेंड किये गये लाइव क्लास में लगभग चार गुना वृद्धि दर्ज की गई है।

प्रतिशत में वृद्धि की गणना प्रीमियम उपयोगकर्ताओं द्वारा लाइव क्लासेस के हालिया मासिक उपयोग की लॉकडाउन की शुरुआत में उनके उपयोग से तुलना कर की जाती है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, दसवीं कक्षा के छात्रों में लगभग 300ः और ग्यारहवीं कक्षा (विज्ञान) के छात्रों में लगभग 400% वृद्धि दर्ज की गई है जिन्होंने कोविड -19 के दौरान अध्ययन के लिए मेरिटनेशन के प्रीमियम लाइव क्लास प्लेटफॉर्म में दाखिला लिया है।

छठी से नौंवी कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों में महामारी के दौरान लगभग तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई जो कि 200% के बराबर है। यह औसतन दर्ज किया गया है कि एक प्रीमियम उपयोगकर्ता ने मेरिटेशन पर हर दिन लगभग 70 मिनट तक अध्ययन किया।

प्रभावशाली वृद्धि पर बात करते हुए, आकाश एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ श्री नरसिम्हा जय कुमार ने कहा, ष्मार्च 2020 से कोविड -19 के उभरने के साथ ऑनलाइन लर्निंग पढाई का एक नया तरीका बन गया है। अध्ययन की प्रक्रिया को जारी रखने के लिए, बड़े प्रतिशत में छात्र वर्चुअल लर्निंग मोड को अपना रहे हैं और वे कोविड युग के बाद वाले समय में भी ऐसा करना जारी रखेंगे। मेरिटनेशन प्लेटफॉर्म पर पढ़ने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि हमारे शिक्षण, संकाय और पाठ्यक्रम की स्वीकृति को स्पष्ट रूप से दर्शाती है। हम निकट भविष्य में छात्रों की आवश्यकताओं के अनुसार अपने पाठ्यक्रमों को अनुकूलित करना जारी रखेंगे ताकि उन्हें अपने घरों के आरामदायक वातावरण में अध्ययन करने में सक्षम बनाया जा सके।”

मेरिटनेशन भारत में ऑनलाइन लर्निंग के क्षेत्र में अग्रणी है, जिसने 2014 में लाइव कक्षाएं शुरू की हैं। अब तक इसमें 2.5 करोड़ से अधिक पंजीकृत छात्र हैं, 10 मिलियन से अधिक ऐप इंस्टॉल हैं और 47 मिलियन से अधिक टेस्ट अटेम्प्ट किये गये हैं। आकाश एजुकेशनल सर्विसेस लिमिटेड (एईएसएल) ने एप्पलेक्ट लर्निंग सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए इंफो एज (इंडिया) लिमिटेड के साथ एक निश्चित समझौता कर ज्ञ12 छात्रों की पढाई संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए एड-टेक कंपनी मेरिटनेशन का जनवरी 2020 में अधिग्रहण किया।

आकाश एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड के बारे में

आकाश एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड (एईपीएल) भारत की अग्रणी ऑनलाइन टेस्ट प्रीपरेशन और लाइव ट्यूटोरियल कंपनी है जो ज्ञ12 सेगमेंट को पूरा करती है और मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए परीक्षा की व्यापक ऑनलाइन तैयारी करने की सेवाएँ भी प्रदान करती है। प्रतिष्ठित एईएसएल समूह (आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड) की सहायक कंपनी, एईपीएल में आकाश डिजिटल और मेरिटनेशन नामक दो अलग-अलग प्रभाग शामिल हैं।

आकाश डिजिटल

आकाश डिजिटल छात्रों को एक एडु-टेक प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए आकाश की 30 से अधिक वर्षों की शैक्षणिक परम्परा और अनुशासन का पूरी तरह से लाभ उठाता है, जो गुणवत्ता पूर्ण कोचिंग के माध्यम से जेईई, एनईईटी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उनके लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट और मोबाइल पर ऑनलाइन उसी प्रकार से तैयारी करने में उनकी मदद करता है, जैसी तैयारी आकाश क्लासरूम में करायी जाती है।

मेरिटनेशन के बारे में

मेरिटनेशन स्कूली छात्रों के लिए भारत का पहला ऑनलाइन शिक्षण मंच है और सीबीएसई, आईसीएसई और अग्रणी राज्य बोर्डों के 2.5 करोड़ से अधिक छात्र इससे जुड़े हैं। यह छात्रों की सीखने की जिज्ञासा को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत और आकर्षक सामग्री प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी की ताकत का उपयोग करता है। 2014 में लाइव क्लासेस को पहली बार शुरू करने वाला, मेरिटनेशन का लाइव क्लास प्लेटफॉर्म आज भारत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को उनके घरों के सुरक्षित माहौल में और सुविधा के साथ छात्रों के साथ जोड़ता है। यह ʺसेल्फदृ स्टडीʺ पाठ्यक्रम की भी सुविधा प्रदान करता है, जहां सीखने वाले विभिन्न प्रकार के अध्ययन सामग्रियों की मदद से अपनी गति से अध्ययन करते हैं, जिसमें कॉन्सेप्ट वीडियो से लेकर टेस्ट और स्मार्ट रिपोर्ट तक शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.