होली खेलने के लिए घर पर इस तरह बनाएं रंग, त्वचा संबंधित समस्याओं से रहेंगे दूर

होली खेलने के लिए घर पर इस तरह बनाएं रंग, त्वचा संबंधित समस्याओं से रहेंगे दूर

होली रंगों का त्योहार है और इस साल यह 8 मार्च को मनाई जाएगी। हर इंसान को होली का बेसब्री से इंतेजार होता है, क्योंकि इसमें रंगों से खेलने का मजा भी अलग होता है। हालांकि, बाजारों में मिलने वाले रसायन युक्त रंगों से त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इस कारण इनकी जगह घर पर प्राकृतिक रंग बनाना एक बढिय़ा विकल्प है। आइए आज हम आपको होली खेलने के लिए 6 रंग बनाने के कुछ तरीके बताते हैं।

होली के लिए इस तरह बनाए लाल रंग
तरीका 1: सबसे पहले लाल गुलाब की पंखुडिय़ों को अच्छे से धूप में सुखा लें। इसके बाद सभी पंखुडिय़ों को मिक्सर में डालकर पाउडर बना लें। इसके लिए आप गुलाब की पंखुडिय़ों की जगह लाल गुड़हल की पंखुडिय़ां भी चुन सकते हैं। तरीका 2: पानी आधारित प्राकृतिक लाल रंग तैयार करने के लिए लाल रंग की गुलाब की पंखुडिय़ों या अनार के छिलकों को पानी में लाल होने तक अच्छे से उबालें। इसके बाद पानी को छान लें।

होली के लिए पीला रंग बनाने का तरीका
तरीका 1: सबसे पहले बेसन और हल्दी को 1:2 के अनुपात में मिलाएं। इस मिश्रण को समान रूप से मिलाने के लिए दोनों हथेलियों से रगड़ें। इसका बारीक पाउडर बनाने के लिए इस मिश्रण को 2-3 बार छान लें। तरीका 2: यदि आप पानी आधारित पीला रंग बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए पानी में कुछ गेंदे के फूलों को उबालें या पानी में हल्दी मिलाएं।

इस तरह बनाए नीला रंग
होली खेलने के लिए नीला रंग बनाने के लिए जकरांदा के फूलों (नील गुलमोहर) या नीले मटर के फूल की कुछ पंखुडिय़ों को सुखा लें। जब सभी पंखुडिय़ां अच्छे से सूख जाएं, तो उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में आप आटा भी मिला सकते हैं। जकरांदा का फूल गर्मी के मौसम में खिलता है और आसानी से मिल जाता है। इससे तैयार मिश्रण त्वचा को नमी देने का काम करेगा।

इन तरीकों से बनाए हरा रंग
तरीका 1: हरा रंग बनाने के लिए मेंहदी पाउडर और आटे को बराबर मात्रा में मिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस मेंहदी पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं वह रासायनिक के बजाय प्राकृतिक हो। तरीका 2: यदि आप पानी आधारित हरा रंग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए पानी में कुछ ताजे पुदीने के पत्ते डालकर अच्छे से उबालें। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो होली खेलने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

नारंगी रंग बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके
तरीका 1: होली के लिए नारंगी रंग बनाने के लिए टेसू के फूल की कुछ पंखुडिय़ां लें और उन्हें सुखा लें। पंखुडिय़ों के पूरी तरह से सूख जाने और करारे होने पर उन्हें पीसकर बारीक पाउडर बना लें। तरीका 2: टेसू के फूलों की जगह आप संतरे के कुछ छिलके भी सुखा सकते हैं और फिर उन्हें मकई के आटे और हल्दी के साथ पीसकर पाउडर बना लें। पाउडर को चिकना करने के लिए 2-3 बार छान लें।

घर पर इस तरह बनाए गुलाबी रंग
गुलाबी रंग बनाने के लिए 2 चुकंदर को कद्दूकस करके 1 कप पानी में मिला लें। अब इसे छान लें और फिर इसमें 1 बड़ी चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसके बाद छाने हुए पानी में टेलकम पाउडर या 3 कप मकई का आटा डालकर अच्छे से मिलाएं ताकि इसमें कोई गांठ न रह जाए। जब यह अच्छे से मिल जाए तो इसे धूप में सूखने के लिए रख दें और फिर से अच्छी तरह मिलाकर इस्तेमाल करें।

Share this story