नकली पलकों को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, दोबारा कर सकेंगे इस्तेमाल

नकली पलकों को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, दोबारा कर सकेंगे इस्तेमाल

खूबसूरत आंखें पाना हर महिला की ख्वाहिश होती है और अगर पलकें घनी और गहरी हों तो खूबसूरती पर चार चांद लग जाते हैं। यही कारण है कि कुछ महिलाएं घनी पलकों की चाह में नकली पलकों का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, महिलाएं इन्हें एक बार ही इस्तेमाल करके फेंक देती हैं क्योंकि उन्हें इनको साफ करने का सही तरीका नहीं पता होता है। आइए आज हम आपको नकली पलकों को साफ करने के पांच टिप्स बताते हैं।

बर्तन धोने वाले लिक्विड का इस्तेमाल करें
सबसे पहले पानी गरम करें और फिर उसमें एक चम्मच बर्तन धोने वाला लिक्विड डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस घोल में पलकों को रखें और करीब 15 मिनट के बाद एक चिमटी से पलकों पर बचे हुए गोंद को हल्के से बाहर निकाल लें। इसके बाद इन्हें गरम पानी से धो लें और फिर सुखाने के लिए पेपर टॉवल पर रखकर थपथपाएं। पलकों के अच्छे से सूखने के बाद उन्हें वापस से बॉक्स में रख दें।

अल्कोहल इथेनॉल का करें इस्तेमाल
सबसे पहले एक कांच के कंटेनर में थोड़ा सा रबिंग अल्कोहल डालें और फिर उसमें पलकों को पूरी तरह से डुबो दें। लगभग एक मिनट के बाद पलकें बाहर निकालें और फिर इनमें से गंदगी और गोंद को हटाने के लिए कॉटन बॉल्स का इस्तेमाल करें। साफ करने के बाद इन्हें पेपर टॉवल पर रखकर सुखाएं ताकि अल्कोहल के अवशेष हट जाए। यदि पलकें थोड़ी टेढ़ी-मेढ़ी दिखती हैं तो उन्हें सही करने के लिए मसकारे ब्रश का इस्तेमाल करें।

आई मेकअप रिमूवर भी आएगा काम
सबसे पहले एक बॉउल में थोड़ा सा आई मेकअप रिमूवर डालें और फिर इसमें अपनी नकली पलकों को करीब दो से तीन मिनट तक रखें। इसके बाद पलकों को बाहर निकालकर पेपर टॉवल पर रख दें। पलकों से निकली हुई गंदगी को साफ करने के लिए कॉटन स्वैब का इस्तेमाल करें। जब पलकें साफ हो जाएं और अच्छे से सूख जाएं तो उन्हें वापस से बॉक्स में रख दें।

नारियल का तेल भी है उपयोगी
इसके लिए सबसे पहले अपनी इस्तेमाल की हुईं पलकों को एक पेपर टॉवल पर रखें। अब पलकों में जमे हुए मसकारा और गोंद के अवशेषों को नरम करने के लिए कॉटन स्वैब को नारियल के तेल में डुबाकर नकली पलकों पर लगाएं। इसके बाद चिमटी की मदद से पलकों की स्ट्रिप से गोंद के बचे हुए निशान को भी अच्छे से साफ करें। इसके बाद उन्हें वापस से बॉक्स के अंदर रखें।

बेबी शैंपू का भी करें इस्तेमाल
सबसे पहले एक चौथाई कप गरम पानी में एक चम्मच बेबी शैंपू को अच्छे से घोल लें। अब अपनी नकली पलकों को इस घोल में करीब दो मिनट तक भीगने दें। इसके बाद पलकों से अतिरिक्त पानी हटाने के लिए इन्हें पेपर टॉवल पर रखें। यदि इस दौरान पलकों पर गोंद के निशान दिखें तो चिमटी की मदद से आराम से हटा दें। अंत में पलकों को वापस से बॉक्स में रखें।

Share this story