ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएगी किचन में रखी ये चीजें, आजमाते ही महसूस होगा फर्क

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएगी किचन में रखी ये चीजें, आजमाते ही महसूस होगा फर्क

इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसी लडक़ी होगी जो नहीं चाहती होगी कि वो खूबसूरत नजऱ आए और चेहरे पर कोई दाग-धब्बा न हो। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमे से एक हैं ब्लैकहेड्स। इसमें चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा होने से स्किन छोटे-छोटे दानों के रूप में उभरने लगती है और हवा के संपर्क में आकर काली पड़ जाती है। ये स्किन पोर्स पर धीरे-धीरे जमा हो जाते हैं और ये कुछ ही दिनों में फुंसियों या कील का आकार ले लेते हैं। ब्लैकहेड्स का मुंह खुला होने की वजह से ये स्किन पर आसानी से नजर आने लगते हैं। ब्लैकहेंड्स दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां और क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं। आज हम आपको किचन में रखी कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएगी।
शहद
शहद का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच चीनी और एक नींबू का रस लें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट की एक पतली परत चेहरे पर लगाएं और उंगलियों को गोल-गोल घुमाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
केले के छिलके
केले के छिलके की मदद से आप आसानी से चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। यही नहीं, इसे स्किन पर अप्लाई करने से स्किन की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। दरअसल यह नैचुरल स्किन स्क्रब की तरह काम करता है, जो चेहरे से पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स और ब्लैकहेड्स हटाने और चेहरे पर ग्लो बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। सबसे पहले चेहरे को साफ करें और पके हुए केले के छिलके को उल्टी तरफ से ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रगड़ें। 5-10 मिनट तक स्किन पर इसे रगडऩे के बाद 15 मिनट के लिए स्किन को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।
बेकिंग सोडा
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल बहुत कारगर घरेलू नुस्खा है। बेकिंग सोडा में एंटीफंगल एवं एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएँ और सूखने दें। इसके इसे उंगलियों से हल्का रगड़ते हुए हटाएं और साफ पानी से चेहरा धो लें।
हल्दी
हल्दी स्किन केयर के लिए एक परफेक्ट इंग्रीडिएंट मानी जाती है। ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत दिलाने में ये काफी काम आ सकती है। हल्दी में एंटी-बैक्टेरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो स्किन को इंफेक्शन और बैक्टेरिया से दूर रखने में मदद करते हैं। हल्दी से स्किन को एक्सफॉलिएट करने में भी मदद मिलती है। सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा हल्दी पाउडर लें और उसमें कुछ बूंद नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए, तो इसे रगडक़र साफ कर लें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। इस उपाय को नियमित करने से स्किन पर नजऱ आते ब्लैकहेड्स धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।
नीम
नीम के पत्ते हमारी त्वचा के लिए कितने फायदेमंद हैं ये तो आप जानते ही होंगे। नीम एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो तो त्वचा पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। ब्लैकेड की समस्या को दूर करने के लिए भी आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो लें।
दालचीनी
दालचीनी स्किन के लिए फ़ायदेमंद है और ब्लैकहेड्स हटाने में कारगर। एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लेकर, उसमें एक चुटकी हल्दी और नींबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाएं। इसे स्किन पर अगर काला धब्बा हो गया है, तो उन स्थानों पर भी लगाया जा सकता है। इससे यह जड़ से बाहर निकाला जा सकता है। दालचीनी को शहद के साथ मिला कर रोज़ाना 15 मिनट तक स्किन पर लगाकर रखा जाए तो इससे काफी फायदा होता है।
मुल्तानी मिट्टी
मिट्टी में तेल अवशोषित करनेवाले गुण होते हैं साथ ही यह त्वचा से अन्य अशुद्धियों के साथ अतिरिक्त ग्रीस को साफ़ करने के लिए आदर्श विकल्प है। मुल्तानी मिट्टी और काओलिन क्ले से बने मास्क, जब नियमित रूप से चेहरे पर इस्तेमाल किए जाते हैं, तो यह रोमछिद्रों को साफ़ करने में मदद कर सकते हैं। ये मिट्टी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने और त्वचा को मुलायम बनाने में भी सहायक होती हैं।
आलू
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए रामपाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आलू को छोटे पीसेज में काट लें। अभ इसे लेकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर अच्छी तरह से घिसें और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स और दे स्किन के समस्या दूर होगी।
एग वाइट
अंडा त्वचा में कसाव लाने के लिए जाना जाता है, अंडे का सफ़ेद भाग ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक प्रभावी घटक है। जब इसे सीधे त्वचा पर या मास्क के रूप में लगाया जाता है, तो अंडे की सफ़ेदी पोर्स को सिकोड़ देती है, जिससे ब्लैकहेड्स बाहर निकल जाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण अंडे की सफ़ेदी त्वचा की बनावट में भी सुधार लाती है और त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने का काम करती है।
ग्रीन टी
ग्रीन टी औषधीय गुणों का भंडार है। इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ग्रीन टी में पाए जाने वाले ये तत्व स्किन से अतिरिक्त ऑयल को निकालते हैं और मुंहासे वाली स्किन में जलन दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कप पानी को उबालें और आंच से उतारकर रख लें। इसी गर्म पानी में ग्रीन टी के दो टी बैग या दो चम्मच ग्रीन टी डालकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इस चाय को किसी कांच या सेरामिक की कटोरी में निकाल लें। इसके बाद रुई के फाहे की मदद से इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। लगाने के बाद इसे कम से कम 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो डालें, मुलायम तौलिया से चेहरा पोंछ लें और चेहरे पर कोई नेचुरल मॉइश्चराइजर लगा लें। इस उपाय को दिन में एक बार किया जा सकता है।

Share this story