परेशान कर रही हैं सिर में हुई खुजली की समस्या, इन 10 उपायों से मिलेगी राहत

परेशान कर रही हैं सिर में हुई खुजली की समस्या, इन 10 उपायों से मिलेगी राहत

सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता हैं और इसके लिए बालों की सार-संभाल करते हुए इसकी परेशानियों को दूर करने का प्रयास किया जाता हैं। बालों का सही ख्याल ना रखा जाए तो कई प्रकार की परेशानियां सामने आने लगती हैं जिसमें से एक हैं खुजली की समस्या। कई बार यह समस्या से ज्यादा शर्मिंदगी का कारण बन जाता हैं। कई बार केमिकल युक्त उत्पादों के ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण भी सिर में खुजली की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए कुदरती चीजों की मदद लेना लाभकारी साबित होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही कुदरती उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं जो सिर में हुई खुजली की समस्या से राहत दिलाएंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

टी ट्री ऑयल
दुनियाभर में टी ट्री ऑयल का प्रयोग लोग सुंदरता बढ़ाने के लिए करते रहे हैं। इसमें टरपीन्स नाम को यौगिक मौजूद होता है जो एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल गुणों से लैस होता है। इसके उपयोग से बालों की जड़ों में नमी बनी रहती है और खुजली से निजात मिल जाती है। 2 चम्मच टी ट्री ऑयल को एक चम्मच ऑलिव ऑयल में मिलाएं। कॉटन की रुई को मिश्रण में डुबोकर बलाों की जड़ों में मसाज करें। एक हफ्ते बाद से ही आपको परिणाम दिखने लगेंगे।

नींबू का रस
नींबू के रस में एन्टीसेप्टिक गुण होते हैं, इसे सिर पर लगाने से रूसी एवं सिर की खुजली से राहत मिलती है। 15 ग्राम काली मिर्च का पावडर, 40 मिली नींबू का रस और 30 मिली कच्चा दूध इन सबको मिलाकर नहाने से आधा घण्टा पहले बालों में लगाने से बालों में रूसी नहीं रहती और खुजली भी मिट जाती है।

सेब का सिरका
एप्पल साइडर विनेगर या सेब के सिरके का इस्तेमाल बालों और स्कैल्प के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण आपके बालों के लिए शैंपू या कंडीशनर का काम करते हैं। बालों में और स्कैल्प पर सेब के सिरके का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आपके बालों का पीएच बैलेंस भी ठीक करने का काम करता है। बालों और स्कैल्प की खुजली दूर करने के लिए तीन चौथाई पानी में एक चौथाई सेब का सिरका मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद बालों और स्कैल्प पर ढंग से लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको सिर की खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

जैतून तेल
खुजली दूर करने के लिए सिर पर जैतून का तेल लगाएं। तेल लगाकर उसे कुछ समय तक जड़ों में रहने दें। फिर सिर को धो लें। इससे खुजली दूर होगी और बाल घने बनेंगे। इसे हफ्ते में 2 बार यूज कर सकते हैं। सरसों के तेल की मालिश भी सिर के लिए फायदेमंद होती है।

प्याज का रस
प्याज का रस स्कैल्प की खुजली मिटाने का बेहतर और कारगर उपाय है, अगर आप इसकी गंध सहन कर सकते हैं। प्याज का रस निकाल कर कॉटन की मदद से सिर की त्वचा पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अच्छी तरह सिर धो लें।कई बार घरेलू नुस्खे काम नहीं आते, ऐसे में डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

दही
सिर में खुलजी की परेशानी को दूर करने के लिए दही लगाएं। दही से सिर की मसाज करने से खुजली दूर होती है। साथ ही इससे बालों की भी चमक बढ़ती है। अगर आपको काफी ज्यादा खुजली होती है, जो सप्ताह दो बार दही से सिर की मसाज करें।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो फंगल इंफेक्शन से स्कैल्प की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। एक कटोरी में बेकिंग सोडा और पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में शैम्पू से बालों को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

पीपरमेंट तेल
सिर की खुजली को दूर करने के लिए पीपरमेंट तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। पीपरमेंट में पानी की बूंदें मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे बालों में और स्कैल्प की सतह पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। उसके बाद इसे अच्छे शैम्पू के जरिए धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐलोवेरा
यह तो सभी जानते हैं कि ऐलोवेरा गुणों का खजाना है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐलोवेरा का उपयोग आपके बालों को भी सुंदर, मजबूत और डैड्रफ फ्री कर सकता है। जी हां, अगर ऐलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में थोड़ी देर मसाज करके 15 मिनट बाल शैम्पू से धोया जाय तो सिर में खुजली की समस्या दूर हो जाती है।

नीम की पत्तियां
सिर की खुजली से राहत पाने के लिए 1 पाव नीम की पत्तियां लें। इसमें ग़ुड़हल की कुछ पत्तियां और पानी डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं। इससे सिर की खुजली दूर होगी।

Share this story