इन 5 हेल्दी चिप्स को घर पर बनाना है आसान, जानें रेसिपी

इन 5 हेल्दी चिप्स को घर पर बनाना है आसान, जानें रेसिपी

चिप्स दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्नैक्स में शामिल हैं, लेकिन इन्हें अनहेल्दी माना जाता है क्योंकि ज्यादातर पैक किए गए चिप्स अतिरिक्त चीनी, रंग और रिफाइंड तेलों से भरे होते हैं। हालांकि, स्वस्थ सामग्री का उपयोग करके घर पर आसानी से हेल्दी चिप्स बनाए जा सकते हैं। आइए आज आपको पांच हेल्दी चिप्स की रेसिपी बताते हैं, जो आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं।

बैंगन के चिप्स
बैंगन के चिप्स बनाना बेहद आसान होता है। जब भी आपको कुछ नमकीन और कुरकुरे खाने का मन हो तो इन चिप्स का सेवन बेझिझक किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले बैंगन को पतले स्लाइस में काटें और बेकिंग ट्रे पर फैला दें। इन स्लाइस पर थोड़ा सा जैतून का तेल भी लगाएं। अब ऊपर से नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर छिडक़ें और इन्हें कुछ मिनट के लिए क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक बेक करें।

पालक और केल के चिप्स
पालक और केल के चिप्स विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं, इसलिए ये चिप्स मधुमेह रोगियों के लिए भी अच्छे होते हैं। सबसे पहले पालक और केल के पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इन्हें धोकर सूखने दें। इसके बाद पत्तियों में जैतून का तेल और सिरका मिलाएं। अब बेकिंग शीट पर पत्तियों को अच्छे से रखकर 35 मिनट तक बेक करें। अंत में इनके ऊपर नमक छिडक़कर सर्व करें।

शकरकंद के चिप्स
शकरकंद के हल्के, पौष्टिक और स्वस्थ चिप्स कम वसा और कम कैलोरी वाले होते हैं और इनका सेवन नाश्ते में भी किया जा सकता है। सबसे पहले शकरकंद को पतला काटें और फिर इसमें नमक, काली मिर्च, जैतून का तेल, पेपरिका पाउडर, पिसी हुई थाइम और ओरेगेनो छिडक़कर अच्छी तरह मिलाएं। अब पहले से गरम किए हुए एयर फ्रायर में इसे 10 से 15 मिनट तक फ्राई करें। अंत में गार्लिक डिप के साथ इन चिप्स का सेवन करें।

मूंग दाल के चिप्स
मूंग दाल के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को दो घंटे के लिए पानी में भिगोकर अच्छी तरह से पीस लें। अब पिसी हुई दाल में सूजी, गेहूं का आटा, सूखा हरा धनिया, नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद इस मिश्रण से नरम आटा गूंथें। अब इससे छोटी-छोटी लोइयां बनाकर बेल लें और फिर लंबे चिप्स के आकार में काटकर बेक करें।

रागी के चिप्स
प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर रागी चिप्स मधुमेह रोगियों के भी उपयुक्त हैं। सबसे पहले गेहूं का आटा, दही, रागी का आटा, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक और लाल मिर्च पाउडर को एक साथ मिलाकर इसमें पानी डालते हुए मुलायम आटा गूंथ लें। अब आटे से छोटी-छोटी लोई बनाकर चपटा बेल लें और फिर चिप की तरह स्ट्रिप्स में काट लें। इसके बाद इन स्ट्रिप्स में जैतून का तेल छिडक़ें और 12 से 15 मिनट तक बेक करें।

Share this story