गोजी बेरीज को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ

गोजी बेरीज को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ

गोजी बेरीज एक एशियाई फल है, जो आकार में छोटा और लाल रंग का होता है। इस फल को वैज्ञानिक भाषा में लाइसियम बारबेरम के नाम से जाना जाता है। खट्टे-मीठे स्वाद वाला यह फल शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए इसे डाइट में शामिल करना लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं कि सीमित मात्रा में गोजी बेरीज का सेवन करने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं|
 

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक : गोजी बेरीज में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो इम्युनिटी को बढ़ाकर संक्रमण और बीमारियों से शरीर को बचाए रखने में प्रभावी हो सकते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, कॉपर और फ्लेवोनोइड्स की अधिक मात्रा मौजूद होती है, जो इसे संक्रमण से लडऩे वाले ऊतकों और कोशिकाओं के उचित विकास के लिए महत्वपूर्ण बनाते हैं। वृद्धों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, हर दिन गोजी बेरी का जूस पीने से इम्युनिटी कोशिकाओं के स्तर में वृद्धि हुई।

आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी हो सकती है लाभदायक : जेक्सैंथिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर गोजी बेरीज आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है और मैकुलर डिजनरेशन जैसे आंखों के विकारों से बचाती है। इसके अतिरिक्त जेक्सैंथिन आंखों को फ्री रेडिकल्स, यूवी एक्सपोजर और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचाता है। ये उम्र से संबंधित आंखों की बीमारियों के जोखिम कम करने में भी सहायक हो सकती हैं।
वजन घटाने में हैं मददगार

अगर आप अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में गोजी बेरीज को जरूर शामिल करें। इसका कारण है कि ये कैलोरी में कम होती हैं, जो इन्हें वजन घटाने के लिए आदर्श बनाते हैं। इसके अतिरिक्त ये कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, मेटाबॉल्जिम को तेज करने और शर्करा वाले खाद्य पदार्थों की लालसा कम करने में भी मदद कर सकती हैं, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

त्वचा के लिए भी हैं लाभदायक : गोजी बेरीज में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं और कोलेजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इन बेरीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो मुंहासों को निकलने से रोकते हैं। इनमें मौजूद विटामिन-सी, बीटा-कैरोटीन और अमीनो एसिड हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करने और चेहरे के रंग को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

हृदय की कार्यप्रणाली में कर सकती हैं सुधार गोजी बेरीज कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो हृदय की कार्यप्रणाली को सुधारने में काफी मदद कर सकते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि इसे हाइपरटेंशन रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है। इसके अतिरिक्त ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद कर सकती हैं।

Share this story