क्या आपने कभी खाया है डूरियन फल? जानिए इससे मिलने वाले फायदे

क्या आपने कभी खाया है डूरियन फल? जानिए इससे मिलने वाले फायदे

कटहल की तरह दिखता है, लेकिन यह उससे काफी छोटा होता है। इसका बाहरी हिस्सा सख्त और नुकीला है, जबकि अंदर से यह नरम और कस्टर्ड के स्वाद वाला होता है। यह फल फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड्स, पॉलीफेनोल्स, विटामिन- बी6, विटामिन- ए, नियासिन और कई जरूर यौगिकों से भरपूर होता है। इसलिए इसे डाइट में शामिल करना लाभदायक है। आइए जानते हैं कि डूरियन फल के सेवन से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं।

पाचन क्रिया के लिए है लाभदायक
डूरियन में मौजूद डाइटरी फाइबर इसे पाचन क्रिया के लिए उपयुक्त बनाता है। डाइटरी फाइबर कब्ज की समस्या से सुरक्षित रखते हुए पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है। डूरियन फल में मौजूद फाइबर पेरिस्टाल्टिक गति को भी बढ़ाता है, जो आंतों में पाचन प्रक्रिया को आसान कर सकता है। यह सूजन, पेट फूलना, सीने में जलन और ऐंठन जैसी समस्याओं का इलाज करने में भी मदद करता है।

हृदय रोग से सुरक्षित रखने में है सहायक
तुलाने यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के एक अध्ययन में पाया गया कि डूरियन में मौजूद डाइटरी फाइबर लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर और कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह फल धमनियों के जमाव से भी बचाता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में सहायक हो सकता है।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में है मददगार
डूरियन में मौजूद मैंगनीज ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में डूरियन के सेवन से मधुमेह के 10 रोगियों में इंसुलिन प्रतिक्रिया वक्र में भी सुधार हुआ। डूरियन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करते हैं। बता दें कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस मधुमेह के लक्षणों को बढ़ा सकता है।

कैंसर का खतरा होता है कम
डूरियन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस फल में पॉलीफेनोल्स भी मजूद होते हैं, जो कैंसर के विकास को रोकते हैं और यहां तक कि कैंसर कोशिकाओं को भी खत्म करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, यह फल स्तन कैंसर से बचाने में अधिक प्रभावी होता है।

हड्डियों को दे सकता है मजबूती
डूरियन में उच्च मात्रा में मैंगनीज मौजूद होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसके अतिरिक्त, इसमें मौजूद विटामिन- के और कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों की बीमारी) के जोखिम कम करने में मदद कर सकता है और आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकता है। डूरियन में एलेगिक एसिड भी होता है, जो हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

Share this story