डायबिटीज से लेकर वजन कम करने तक कई है अमरुद के फायदे

डायबिटीज से लेकर वजन कम करने तक कई है अमरुद के फायदे

सर्दियों के मौसम में बहुत से नए-नए फल आते हैं, जो खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं. अमरूद जैसे फल खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं और इसका सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ भी कई सारे मिल जाएंगे. अमरूद खाने से मौसम बदलने के समय होने वाले साइड इफेक्ट्स से लडऩे में शरीर को सहायता मिल जाती है. ब्लड शुगर लेवल, दिल की सेहत के लिए और डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए अमरूद का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है. अमरूद में फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और ऐसे ही बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होते है  आइए जानते हैं अमरूद का सेवन करने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

डायबिटीज- अमरुद डायबिटीज से बचाने में मददगार, अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इस कारण ब्लड शुगर लेवल अधिक नहीं बढ़ पाता हैं. पेट के लिए- बाउल मूवमेंट में लाभदायक अमरूद में डाइट्री फाइबर की मात्रा अधिक देखने के लिए मिलती है और यह लैक्सेटिव गुणों से भी भरपूर हो रहा है. इसलिए सुबह कब्ज जैसी स्थिति से बचने के लिए रोज अमरूद खा पाएंगे.

मोटापा- वजन कम करने के लिए सहायक अमरूद भी होता है, लेकिन इसमें प्राकृतिक शुगर पाई जाती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बिलकुल भी नहीं होती है. साथ ही इसे खाने से पेट भर जाता है. जिस कारण ज्यादा ओवर ईटिंग से बचाव होता है

अमरुद स्ट्रेस कम करने में सहायक साबित होता है. अमरूद में मैग्नीशियम पाया जाता है जो स्ट्रेस कम करने में काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं.

इम्यूनिटी- इम्यूनिटी बढऩे में अमरुद लाभदायक कहा जाता है, विटामिन सी जैसे मिनरल्स से अमरूद भरपूर होते हैं. विटामिन सी को एंटी ऑक्सीडेंट कहा जाता है और यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

Share this story