स्विमिंग करने वाले अपनाएं ये 5 स्किन केयर टिप्स, मिलेंगे कई फायदे

स्विमिंग करने वाले अपनाएं ये 5 स्किन केयर टिप्स, मिलेंगे कई फायदे

बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए अधिकांश स्विमिंग पूल में क्लोरीन युक्त पानी होता है। हालांकि, क्लोरीन त्वचा के संपर्क में आने पर इसकी सुरक्षात्मक प्राकृतिक तेलों को दूर करता है और इससे कई समस्याएं हो सकती हैं। इनमें रूखी त्वचा, श्च॥ स्तर का असंतुलित होना और चक्कते आदि। अगर आप रोजाना स्विमिंग करते हैं तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा को क्लोरीन युक्त पानी के नुकसान से बचा सकते हैं।

वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
क्लोरीन के प्रभाव से बचने के लिए वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना अच्छा है। सनस्क्रीन त्वचा के ऊपर एक सुरक्षात्मक परत बनाएगा और क्लोरीन को त्वचा के अंदर सूखने से रोकेगा। लाभ के लिए स्विमिंग करने से लगभग 15 मिनट पहले त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी त्वचा को सनब्लॉक को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय देगा, जिससे एक मजबूत सुरक्षात्मक परत बन जाएगी।

बिना क्लोरीन वाले पानी से नहाएं
अगर आप स्विमिंग से पहले सामान्य पानी से अपनी त्वचा को गीला कर लेते हैं तो इसकी मदद से क्लोरीन युक्त पानी को त्वचा में प्रवेश होने से रोका जा सकता है। यह तरीका आपकी त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेट करने में भी मदद करेगा और आपके सन-ब्लॉक बैरियर को मजबूत करेगा। लाभ के लिए सामान्य तापमान वाले पानी से नहाएं।

शरीर को हाइड्रेट रखें
ध्यान रखें कि स्विमिंग के दौरान आपकी त्वचा में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए स्विमिंग करते समय बीच-बीच में थोड़ा पानी पीते रहें और यह भी सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त पानी का सेवन करते हैं। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और पूल के पानी को अवशोषित करके नमी की कमी को पूरा नहीं कर पाएगी। आपकी हाइड्रेट त्वचा अतिरिक्त मात्रा में क्लोरीन को अवशोषित नहीं कर पाएगी।

पूल से निकलने के बाद जरूर नहाएं
यह महत्वपूर्ण है कि आप पूल से बाहर निकलते ही गर्म पानी से नहा लें। यह आपके रोमछिद्रों को खोलने में मदद करेगा ताकि उनकी पूरी तरह से सफाई हो सके। अपने शरीर को साफ करने के लिए एंटी-क्लोरीन साबुन का इस्तेमाल करें, वहीं अपने बालों को भी अच्छी तरह धो लें। अंत में सामान्य पानी से त्वचा को गीला कर लें

टैलकम पाउडर और मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं
नहाने के बाद अंडरऑमर्स जैसे जगहों में टैल्कम पाउडर लगाने से गीले शरीर को जल्दी सूखने में मदद मिलेगी। यह आपकी त्वचा पर मौजूद किसी भी क्लोरीन तत्व को दूर करने में भी मदद करेगा। इसके बाद अपनी पूरी त्वचा पर एक अच्छा हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर लगाएं और अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करते रहें।

Share this story