बंद नाक की समस्या होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

बंद नाक की समस्या होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

टीम डिजिटल : बंद नाक की समस्या तब होती है जब रक्त वाहिकाएं सूज जाती हैं और वायुमार्ग में बाधा उत्पन्न कर देती हैं। इसकी वजह से सांस लेने में भी बहुत मुश्किल होने लगती है। इसके अलावा सिरदर्द, बदन दर्द, जी खराब होना जैसी कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ जाता है। आइए आज हम आपको पांच ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जो इस समस्या से राहत दिलाने में असरदार साबित हो सकते हैं।

विटामिन- सी कर सकता है मदद

अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन- सी जुकाम की अवधि को कम कर सकता है और लक्षणों की गंभीरता को कम कर सकता है। इससे बंद नाक की समस्या भी दूर हो सकती है। लाभ के लिए आप अदरक या अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन- सी, हाई एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपकी बंद नाक की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

गर्म पानी से नहाएं

अगर आप बंद नाक की समस्या से परेशान है तो इससे राहत पाने के लिए रोजाना गर्म पानी से नहाएं। कई अध्ययनों में इस बात का जिक्र मिलता है कि गर्म पानी से नहाने से नाक की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है और इसमें बंद नाक की समस्या भी शामिल है। हालांकि, ध्यान रखें कि नहाने का पानी उतना ही गर्म होना चाहिए, जिससे त्वचा के जलने का खतरा न हो।

गर्म पानी की भाप भी कर सकती है मदद

समस्या से राहत पाने के लिए गर्म पानी की भाप लेना भी एक अच्छा घरेलू नुस्खा हो सकता है। इसके लिए पहले पानी को अच्छे से गर्म करके उसमें थोड़ी विक्स या फिर एसेंशियल ऑयल्स की कुछ बूंदें डालें। अब बर्तन की तरफ अपना चेहरा करके अपने सिर को एक कपड़े से ढकें, ताकि भाप आपकी नाक के अंदर तक जाए। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा और सिरदर्द जैसी दिक्कतें भी दूर हो सकती हैं।

खुद को हाइड्रेटेड रखें

जब आप फ्लू के लक्षणों का अनुभव कर रहे हों या आपको जुकाम हो तो खूब सारा पानी, विशेष रूप से गर्म पानी का सेवन करना शुरू कर दें। बेहतर हाइड्रेशन से बंद नाक के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। यह साइनस और गले में म्यूकस मेम्ब्रेन को गर्म करता है और आपके वायुमार्ग में बाधा बनने वाले तत्वों को दूर करता है।

ह्यूमिडिफायर के करीब रहें

ह्यूमिडिफायर के संपर्क में रहने से भी बंद नाक की समस्या से राहत मिल सकती है। यह आपके साइनस के दर्द को भी कम कर सकता है और सूजन वाली रक्त वाहिकाओं को ठीक करके नाक को आराम देने में मदद करता है। हालांकि, ज्यादा देर तक ह्यूमिडिफायर के संपर्क में न रहें। इससे सामान्य एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है और आप अन्य समस्या से जूझ सकते हैं।

Share this story