अपने लाइफ पार्टनर को खुश रखने के लिए करें ये काम, संबंधों में हमेशा ताजगी रहेगी बरकरार
अपने लाइफ पार्टनर को खुश रखने के लिए करें ये काम, संबंधों में हमेशा ताजगी रहेगी बरकरार

नई दिल्ली. किसी कपल का शुरुआती जीवन ताजगी से भरा होता है लेकिन समय के साथ-साथ रूमानियत और रिलेशनशिप में भी कमी आने लगती है. जीवन की आपाधापी में रोमांस के लिए या तो समय का अभाव हो जाता है या रिश्तों में उस तरह की गर्माहट नहीं होती जैसी शुरुआत में होती है. इसका परिणाम यह होता है कि पार्टनर के बीच भावनात्मक लगाव भी कम हो जाता है और अंततः दोनों के बीच आपसी मनमुटाव और कटुता आने लगती है. दरकते रिश्तों को टिकाने के लिए कई तरह के टिप्स आजमाए जाते हैं. इसके लिए कई तरह के प्रयास किए जाते हैं लेकिन एक ताजा अध्ययन में इसके बहुत आसान से उपाय बताए गए हैं.

क्या कहता है अध्ययन
दरअसल, एक रिसर्च का हवाला देकर बताया गया है कि अगर घर के कामों में कपल की समान भागीदारी हो तो यौन संबंधों में हमेशा ताजगी बरकरार रहती है. अध्ययन के मुताबिक यदि कपल घर की साफ-सफाई, बर्तन, झाड़ू-पोछा डस्टिंग आदि में समान रूप से हाथ बंटाते हैं तो ये सब उनके जीवन में यौन संबंध को बढ़ाने में बेहद कारगर साबित होता है. अध्ययन में कहा गया है कि अगर घर में सिर्फ महिला ही खाना भी बनाए, बर्तन भी साफ करे, घर की सफाई भी करे, कपड़े भी धोए तो दिन के अंत आते-आते वह बेहद थक जाती हैं. ऐसी परिस्थिति में यौन इच्छा पैदा होना बोरिंग हो जाता है. यही कारण है कि महिला निराश होने लगती हैं. लेकिन अगर पार्टनर भी मिलजुलकर या बांट कर घर का काम करे तो महिला को थकान कम होती है और यौन संबंध बनाते समय एनर्जी भी ज्यादा रहती है.

इस तरह की होती है इच्छा
यह अध्ययन ऑस्ट्रेलिया में स्वीनबर्ने यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने किया है. इस अध्ययन में 299 ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं को शामिल किया गया और उनसे यौन इच्छाओं से जुड़े कुछ ऑनलाइन सवाल किए गए. शोधकर्ताओं ने उनसे यौन इच्छाओं से जुड़े कुछ निजी सवाल पूछे. अध्ययन में पाया गया कि महिलाओं की यौन इच्छा बहुआयामी है. इसमें मुख्य रूप से दो कारक शामिल हैं. पहला है एकांत यौन इच्छा. यह यौन निराशा की संतुष्टि और विशिष्ट यौन आवश्यकताओं को प्राप्त करने के लिए आंतरिक रूप से प्रेरित इच्छा होती है. दूसरा है भावनात्मक रूप से किसी से आकर्षित होने के बाद की इच्छा. यह किसी व्यक्ति के साथ भावनात्मक निकटता और अंतरंगता से प्राप्त होती है. अध्ययन में पाया गया कि अगर घर के कामों में समान रूप से बंटवारा हो जाए तो महिलाओं में भावनात्मक रूप से यौन संबंध बनाने की प्रबल इच्छा होती है. शोधकर्ताओं ने बताया कि जिन लोगों ने समान रूप से काम के बारे में बताया कि वे अपने यौन संबंधों में अधिक संतुष्ट थे.

Share this story