क्या आप भी है पिंपल्स की समस्या से परेशान, तो आज ही अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे
क्या आप भी है पिंपल्स की समस्या से परेशान, तो आज ही अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: पिंपल्स की समस्या युवाओं से लेकर मिडिल एज तक के लोगों को हो जाती है. पिंपल्स न सिर्फ फेस की सुंदरता को खराब करते हैं बल्कि व्‍यक्ति के आत्‍मविश्‍वास पर भी गहरा प्रभाव डालते हैं. मुहांसे होने के कई कारण हो सकते हैं. किसी को टीनएज में यह समस्‍या होती है तो किसी को हार्मोनल चेंजेज के कारण पिंपल्स का सामना करना पड़ता है. मुंहासों का संबंध शरीर की अंदरूनी समस्‍याओं से होता है इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए इंटरनल और एक्‍सटर्नल दोनों तरीकों से इलाज करना जरूरी है. मुहांसों पर डाइट का काफी प्रभाव पड़ता है इसलिए मुहांसे होने के दौरान बैलेंस्‍ड डाइट लेना आवश्‍यक है. इस पर मेडिसिन के अलावा घरेलू नुस्खे अधिक फायदेमंद हो सकते हैं. मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय और डाइट के बारे में जान लीजिए.

एप्‍पल साइडर विनेगर
हेल्थलाइन के अनुसार मुहांसों को कम करने में एप्‍पल साइडर विनेगर काफी मदद कर सकता है. एप्‍पल साइडर विनेगर किसी भी टाइप के बैक्‍टीरिया और फंगस को मारने में सहायक भूमिका निभाता है. एप्‍पल साइडर विनेगर को मुहांसों वाली जगह पर पानी के साथ मिलाकर कॉटन की सहायता से लगा भी सकते हैं और इसे पानी में डालकर पिया भी जा सकता है. ये मुहांसों को ऊपर और अंदर दोनों ओर से प्रभाव डाल सकता है.

हनी और सिनेमन
मुहांसों को ठीक करने में हनी और सिनेमन भी काफी मददगार साबित होते हैं. हनी और सिनेमन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो मुहांसों को कम कर सकती हैं. इसे मास्‍क और मेडिसिन दोनों के रूप में प्रयोग किया जा सकता है. इसका मास्‍क तैयार करने के लिए एक चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच सिनेमन पावडर का इस्‍तेमाल किया जाता है. इन दोनों को एक कटोरी में डालकर मिक्‍स कर लें और फिर 10 से 15 मिनट के लिए फेस पर अप्‍लाई कर लें. सूखने पर फेस वॉश कर लें. इसके अलावा गर्म पानी में हनी और सिनेमन डालकर पीने से शरीर को अंदर से क्‍लीन किया जा सकता है.

एलोवेरा जैल
स्किन की देखभाल के लिए सबसे ज्‍यादा एलोवेरा जैल का प्रयोग किया जाता है. ये स्किन को क्‍लीन करने के साथ सॉफ्ट बनाने में भी मदद करता है. एलोवेरा जैल को नियमित रूप से फेस पर लगाने से स्किन को पोषित किया जा सकता है. ये स्किन की नमी को बरकरार रखने का काम करता है. कई लोग स्किन और पेट संबंधी विकार को दूर करने के लिए इसका सेवन भी करते हैं. ये स्किन को इंटरनल और एक्‍सटर्नल दोनों तरीके से बेहतर बनाने के काम आता है.

ग्रीन टी
जैसा कि सब जानते हैं कि ग्रीन टी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुहांसों को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये शरीर में मौजूद बैक्‍टीरिया और इंफेक्‍शन से लड़ने का काम करती है. नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से 3 से 4 हफ्ते में मुहांसों से छुटकारा पाया जा सकता है. ग्रीन टी का सेवन टी के रूप में और क्रीम दोनों तरीके से किया जा सकता है. ग्रीन टी को फेस पर स्‍प्रे के माध्‍यम से भी लगाया जा सकता है.

Share this story