काशी सिंह ऐरी बने उक्रांद के केंद्रीय अध्यक्ष

कार्यकर्ताओं के भारी उत्तसाह के बीच उक्रांद का द्विवार्षिक महाअधिवेशन शुरू

देहरादून। पूर्व विधायक और यूकेडी के वरिष्ठ नेता काशी सिंह ऐरी को उत्तराखंड क्रांति दल का केंद्रीय अध्यक्ष चुना गया है। उत्तराखंड क्रान्ति दल का द्विवार्षिक अधिवेशन शास्त्री नगर देहरादून स्थित राजधानी वैडिंग प्वाइंट में दल के वरिष्ठ नेताओं की गरिमामयी उपस्थित व प्रदेश भर के विभिन्न जनपदों से भारी संख्या मे पहुंचे कार्यकर्ता व डेलीगेट्स के उत्साह के बीच शुरु हुआ।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र का शुभारंभ मुख्य अतिथि दल के वरिष्ठ नेता दिवाकर भट्ट, दल के वरिष्ठ नेता काशी सिहं ऐरी, त्रिवेन्द्र सिंह पंवार, नारायण सिंह जंतवाल, पुष्पेश त्रिपाठी सहित दल के सर्वोच्च नेताओं ने दीप प्रज्वलित कर किया। दल के वरिष्ठ नेता काशी सिंह ऐरी की अध्यक्षता मे शुरू प्रथम सत्र की बैठक में अपने स्वागत भाषण में दल के वरिष्ठ नेता पूर्व अध्यक्ष बी.डी. रतूड़ी ने दल की मजबूती के लिये सामूहिक प्रयास व सामूहिक जिम्मेदारी का निर्वहन करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि आज दल के सामने प्रदेश को बचाने की जो चुनौतियां हैं एकजुट होकर ही उसका समना किया जा सकता है। पूर्व अध्यक्ष त्रिवेंद्र सिंह पंवार ने कहा कि संगठन को गाँव तक मजबूत करना होगा। तभी सफलता मिल सकती है। प्रथम सत्र में दल की ओर से द्विवार्षिक रिपोर्ट सदन में रखने के पश्चात विभिन्न जिलो से आये जिलाध्यक्षों ने जनपद की रिपोर्ट सदन में रखी व दल की मजबूती के लिये कार्य करने का संकल्प लिया।

कोविड नियमो की बाध्यता के बाद भी प्रदेश के दूर दराज छैत्रों से भारी संख्या में कार्यकर्ता महाधिवेशन में पहुंचे इस दौरान कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह देखने को मिला। राजनीतिक प्रस्ताव में गैरसैंण को स्थायी घोषित करने, मूलनिवास को सन 1950 लागू करने,राज के मूलनिवासियों को 70 प्रतिशत आरक्षण लागू करने,राज्यान्दोलनकारियों को 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देना,सख्त भू-कानून लागू करने,पर्यटन और तीर्थाटन को उद्योग का दर्जा देने,समूह ग की भर्ती लोक स्व आयोग की परिधि से बाहर किया जाय, पुलिस ग्रेड पे की प्रक्रिया शीघ्र प्रारम्भ किया जाय सहित 18 राजनीतिक प्रस्ताव पास किये गये।

शांय 5. 30 बजे चुनाव की प्रक्रिया आरम्भ हुये। दल की ओर से इंद्र सिंह मनराल निर्वाचन अधिकारी, तथा विजय बौड़ाई सह-चुनाव अधिकारी नियुक्त किये गए। सदन में बी0डी0 रतूड़ी द्वारा दल के केंद्रीय अध्यक्ष पद के लिये काशी सिंह ऐरी के नाम का प्रस्ताव रखा, प्रस्ताव का अनुमोदन दिवाकर भट्ट, त्रिवेंद्र सिंह पंवार, डा नारायण सिंह जंतवाल, पुष्पेश त्रिपाठी, एपी जुयाल, हरीश पाठक, चंद्र शेखर कापड़ी व सुरेंद्र कुकरेती ने किया।

सर्व सहमति से सदन में चुनाव अधिकारी इंद्र मनराल व सह चुनाव अधिकारी एडवोकेट विजय बौड़ाई ने काशी सिंह ऐरी को सदन के बीच उत्तराखंड क्रांति दल का अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किया। सदन को संबोधित करते हुये नवनिर्वाचित अध्यक्ष ऐरी कहा कि जो गलतियां अभी तक हुई है उन गलतियों को दोहराया नहीं जायेगा। प्रत्येक को जबाबदेह होना पड़ेगा। प्रत्येक पदाधिकारी का आंकलन उसके कार्यो के अनुसार किया जायेगा। समस्त उक्रांद कार्यकर्ताओ ने गर्मजोशी के साथ श्री ऐरी ही का स्वागत किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.