जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल का आयोजन 13 फरवरी से, राजस्थानी संस्कृति से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका

जयपुर
12 फरवरी 2022
स्वर्ण नगरी जैसलमेर में विश्व विख्यात डेजर्ट फेस्टिवल का आयोजन 13 से 16 फरवरी तक किया जाएगा। इन चार दिनों में जैसलमेर में कई कल्चरल इवेंट के साथ सेलिब्रिटीज नाइट का भी आयोजन होगा। पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन ने डेजर्ट फेस्टिवल के सफल आयोजन के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना काल में इस बार डेजर्ट फेस्टिवल की थीम को ‘उम्मीदों की नई उड़ान’ नाम दिया गया है।

राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू ऐप पर एक वीडियो पोस्ट कर लिखा गया कि जैसलमेर के डेजर्ट फेस्टिवल में सांस्कृतिक उत्सव को देखने के लिए राजस्थान अपनी शानदार कला के साथ आप सभी का स्वागत करता है। भव्य डेजर्ट फेस्टिवल राजस्थानी संस्कृति से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है। जैसलमेर के इस कार्यक्रम में शामिल होकर आप भी आनंद उठा सकते हैं।

बता दें कि डेजर्ट फेस्टिवल जैसलमेर का एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है, जो शहर से 42 किमी दूर स्थित सैम रेत टिब्बा में 13 फरवरी से आयोजित होगा। पर्यटक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, ऊंट दौड़, पगड़ी बांधने, और सबसे अच्छी मूँछ की प्रतियोगिता का आनंद ले सकते हैं। यह राजस्थान पर्यटन बोर्ड द्वारा आयोजित एक तीन दिवसीय आयोजन है। यह शुरू में राजस्थान की तरफ और अधिक विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था। प्रसिद्ध गेर और आग नर्तकियों के प्रदर्शन और ऊंट की सवारी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। त्योहार स्थल पर पर्यटकों की सुविधा के लिए स्थानीय प्रशासन चिकित्सा वैन, यादगार वस्तुओं की दुकानों और मोबाइल मनी एक्सचेंजर्स की सुविधाएं प्रदान करता है।

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल के खास आकर्षण
– जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल में आकर आप राजस्थान के लोक नृत्य, लोक-संगीत, लोक संस्कृति, घूमर और स्थानीय कलाकारों द्वारा पेश की जाने वाली तरह-तरह की कलाओं का आनंद ले पाएंगे।
– सजे संवरे ऊंट, उनकी सफारी, पारंपरिक परिधानों में कलाकृतियां करते हुए लोगों को देखने का अलग ही मजा है।
– ऊंट के साथ डेजर्ट सफारी करने का भी अलग ही रोमांच है। और तो और पोलो खेलने की भी व्यवस्था होती है।
– हाथ से बनी चीज़ों का शौक रखते हैं तो इस फेस्टिवल में आकर आप हैंडीक्राफ्ट की खरीदारी भी कर सकते हैं।
– फोटोग्राफी का शौक रखने वालों के लिए तो यह जगह जन्नत से कम नहीं। इसलिए अच्छा फोन या कैमरा कैरी करना बिल्कुल न भूलें

Leave A Reply

Your email address will not be published.