यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र ने किया देश वापसी का अनुरोध

जैसा कि हम जानते हैं, रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर हमला कर दिया, जिस पर भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति से कहा है कि यूक्रेन में भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से छात्रों की सुरक्षा और उनकी सुरक्षित निकासी के साथ ही भारत वापसी उनके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

बढ़ते संघर्षों के बीच ‘कू’ पर यूक्रेन में पढ़ रहे एक भारतीय छात्र का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

“नमस्ते, मैं विशाल मौर्य हूँ। मैं वर्तमान में यूक्रेन में पढ़ रहा हूँ और गुजरात का रहने वाला हूँ। यूक्रेन में हम सभी छात्र उग्र युद्ध के मद्देनजर घबराए हुए हैं। हम इस युद्ध के भयावह रूप लेने से पहले भारत लौटना चाहते हैं। हमारे माता-पिता भी चाहते हैं कि हम जल्द से जल्द भारत लौट आएँ।”

छात्र ने आगे कहा, “एटीएम और मॉल के बाहर लंबी कतारें हैं। हमले के कारण हमारे चारों ओर दहशत का माहौल है। भारत के लिए निर्धारित कई उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं।”

भारत सरकार से अनुरोध करते हुए छात्र ने कहा, “यहाँ स्थिति खराब हो रही है। हमें अपने घरों से बाहर निकलने के लिए मना किया गया है। हमारे विश्वविद्यालय द्वारा भी हमें जल्द से जल्द देश छोड़ने के लिए कहा गया है। हम भारत सरकार से अनुरोध करते हैं कि हमें जल्द से जल्द यहाँ से निकालने का प्रयास करें।”

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि यूक्रेन में रहने वाले 20,000 भारतीयों में से 4,000 को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.