भरसार में प्रयोगशाला और इन्क्यूबेशन सेंटर का लोकार्पण

पौड़ी। उच्च शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली औद्यानिकी एवं वानिकी विवि भरसार में उपकरण प्रयोगशाला और इन्क्यूबेशन सेंटर का लोकार्पण किया। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्र-छात्राओं को उपकरण प्रयोगशाला और इन्क्यूबेशन सेंटर का अधिक से अधिक लाभ मिलेगा और साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं को आधुनिक तकनीकी संबंधी ज्ञान भी मिलेगा और छात्र-छात्राएं राष्ट्र एवं राज्य का नाम रोशन कर सकेंगे। वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली उत्तराखंड औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय भरसार में आईसीएआर दिल्ली द्वारा वित्त पोषित केन्द्रीयत उपरकण प्रयोगशाला एवं इन्क्यूबेशन सेंटर का लोकार्पण करते हुए उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं इसका लाभ उठाएं। कहा कि कन्सलटेंसी सर्विसेस के पारस्परिक सहयोग से प्रयोगशाला व इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित किया गया है।

भविष्य में इसका सदुपयोग शिक्षा के क्षेत्र में होगा। औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय एवं एक गांव कन्सलटेंसी सर्विसेस के बीच हुए अनुबंध का लाभ विश्वविद्यालय, शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं सहित स्थानीय किसानों और ग्रामीणों को मिल सकेगा।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो़ अजीत कुमार कर्नाटक, अध्यक्ष एक गांव कन्सलटेंसी सर्विसेज टीके हजारिका, समन्वयक इन्क्यूबेशन सेंटर प्रो़ सी. तिवारी, अधिष्ठाता प्रो़ बीपी नौटियाल सहित विश्वविद्यालय के प्रोफसर, अधिकारी व कार्मिक मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.