साइंस पर IITM ने लांच की पत्रिका, उपलब्ध होंगे डिजिटल व प्रिंट दोनों संस्करण

चेन्नई : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IITM) (The Indian Institute of Technology,IIT Madras) भारत और विदेशों में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में काम करने के लिए एक तकनीकी पत्रिका, ‘आईआईटी मद्रास शास्त्र’ (IIT Madras Shaastra Tech Magazine) लॉन्च करेगा।

पत्रिका का लक्ष्य उद्योग, शिक्षाविदों और नीति निर्माताओं के बीच सूचित बातचीत को सक्षम बनाना है। 50,000 से अधिक पूर्व छात्रों द्वारा समर्थित, IIT मद्रास का उद्देश्य वैज्ञानिक विकास को व्यापक समुदाय तक ले जाने में मदद करना है।

पत्रिका का प्रिंट संस्करण हर दो महीने में निकलेगा। वेब संस्करण को shaastramag.org पर ऑनलाइन भी एक्सेस किया जा सकता है।

आईआईटी (IITM) ने कहा – एक पेशेवर टीम द्वारा विकसित, शास्त्र विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास और समाज पर उनके प्रभाव के लिए एक भारतीय समाधान-संचालित परिप्रेक्ष्य लाने के लिए तैयार है।

इस एस एंड टी पत्रिका (S&T magazine) के साथ आने के पीछे के उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताते हुए, प्रोफेसर श्रीकांत वेदांतम, फैकल्टी, इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग, आईआईटी मद्रास (IITM) और संपादकीय बोर्ड, शास्त्र के अध्यक्ष ने कहा, “इसका उद्देश्य सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए एक मंच के रूप में काम करना है।

विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, उद्योग, शिक्षाविदों और नीति निर्माताओं के बीच सूचित बातचीत को सक्षम करने के लक्ष्य के साथ।”

पहली पत्रिका जल्द ही जारी होने की उम्मीद है और भारतीय वैज्ञानिकों के अत्याधुनिक विज्ञान और उन्नत तकनीक का उपयोग करके कोविड -19 वायरस को डिकोड करने के प्रयासों के साथ-साथ उस ज्ञान का उपयोग इसी तरह की महामारी के खिलाफ भविष्य के टीके तैयार करने के लिए किया जाएगा, IIT ने कहा .

पत्रिका के शुभारंभ पर टिप्पणी करते हुए, आईआईटी मद्रास (IITM) के निदेशक, प्रो. भास्कर राममूर्ति ने कहा, “कई संस्थान पत्रिकाएँ चलाते हैं, जिनमें अकादमिक सहकर्मी-समीक्षित पत्र होते हैं। लेकिन यह एक अलग प्रयास है। शास्त्र एक विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पत्रिका है, कुछ ऐसा जो भारत से गायब था – और पूरी दुनिया हमारा कैनवास है। यह भारत-केंद्रित दृष्टिकोण पेश करेगा।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.