रात में सोता नहीं है बच्चा तो उसे खिलाएं ये स्पेशल फूड्स

अधिकतर बच्चे रात को सोते नहीं हैं, वहीं कुछ बच्चों की नींद थोड़ी-थोड़ी देर में खुल जाती है और वो रोना शुरू कर देते हैं। इस वजह से माता-पिता भी अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। कई मांओं को तो यही शिकायत रहती है कि उनका बच्चा रात को ठीक से सोता नहीं है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको बता दें कि कुछ फूड्स की मदद से आप अपने बच्चे को अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो शिशु को अच्छी नींद पाने में मदद करते हैं।

इन चीजों से जल्दी आएगी नींद

डेयरी उत्पाद जैसे कि दूध, चीज और अंडे, अनाज, ओट्स, टोफू, सोया से बने उत्पाद, केला और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से जल्दी नींद आती है। इनमें ट्रिप्टोफेन नामक तत्व होता है जो मस्तिष्क को नींद लाने वाले मेलाटोनिन हार्मोन बनाने के लिए बढ़ावा देता है।
वहीं अच्छी नींद पाने के लिए आसान से पचने वाले फूड्स भी दे सकते हैं, इस सूची में शामिल हैं :

दलिया : दलिया बच्चों के लिए बहुत हेल्दी होता है। ये हल्का होता है और आसानी से पच जाता है। रात के खाने में अपने बच्चे को दलिया जरूर दें।

चावल : ब्राउन राइस बहुत पौष्टिक होते हैं और सफेद चावल आसानी से पच जाते हैं और पेट के लिए हल्के होते हैं। अच्छी नींद के लिए आप बच्चों को राइस पुडिंग बनाकर खिला सकती हैं।
होले ग्रेन सीरियल के साथ दूध : दूध और अनाज दोनों मिलकर नींद लाने वाले हार्मोन पैदा करते हैं। ये बहुत पौष्टिक भी होते हैं इसलिए आपके बच्चे के लिए ये संपूर्ण पोषण के बराबर होगा।

केला: केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है जो कि मांसपेशियों को आराम पहुंचाने का काम करते हैं। आप बच्चों को दूध के साथ केला दे सकती हैं।

बच्चे को सुलाने के टिप्स

बच्चे या शिशु के साथ दिनभर में खूब खेलें और शाम के समय कोई शांत और हल्का गेम खेलें। इससे बच्चे को रात तक थकान हो जाएगी और वो जल्दी सो जाएगा।
*कई बच्चों को रात को नहलाने से भी अच्छी नींद आती है।
*बच्चे को सुलाने का एक रूटीन बनाएं। उसे रोज एक ही समय पर सुलाने और उठाने की कोशिश करें।
*रात को सोते समय कमरे में हल्की रोशनी रखें। इससे बच्चे को पता चलता है कि अब उसके सोने का समय हो गया है।
शिशु के बेहतर विकास के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। डायट और कुछ आसान से टिप्स की मदद से आप अपने बच्चे को बेहतर नींद दे सकती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.