हेल्थ बुलेटिन उत्तराखंड : सोमवार को सामने आये कोरोना के 37 नए संक्रमित मरीज

देहरादून : उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 37 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि 71 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 574 पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को 22778 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। दो जिलों चंपावत और टिहरी में एक भी संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है। वहीं, अल्मोड़ा पांच, बागेश्वर में एक, चमोली में दो, देहरादून में नौ, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी और पिथौरागढ़ में तीन-तीन, रुद्रप्रयाग में एक, ऊधमसिंह नगर में छह और उत्तरकाशी में एक संक्रमित मरीज मिला है।

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 342198 हो गई है। इनमें से 328224 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7363 लोगों की जान जा चुकी है।

दिव्यांगों को घर-घर जाकर लगाई वैक्सीन

रुड़की देहात के बाद अब शहरी क्षेत्र में भी दिव्यांगों को घर जाकर वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो गया है। पहले दिन एएनएम और अन्य स्टाफ ने दिव्यांगों को घर-घर जाकर वैक्सीन लगाई।

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सरकार वैक्सीनेशन अभियान चला रही है। सामान्य लोग तो वैक्सीनेशन सेंटरों तक पहुंचकर वैक्सीन लगवा रहे हैं, लेकिन दिव्यांगजन सेंटरों तक नहीं पहुंच पा रहे थे। ऐसे में डीएम ने दिव्यांगों की सूची तैयार का उनके घर जाकर वैक्सीन लगाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद देहात क्षेत्र में दो दिन पहले दिव्यांगों को घर जाकर वैक्सीन लगाने का काम शुरू कर दिया गया था।

वहीं, शहरी क्षेत्र के लिए आशाओं ने सर्वे कर दिव्यांगों की सूची तैयार की है। अभी तक करीब 850 दिव्यांगों को चिह्नित किया गया है। हालांकि, इसमें से करीब आधों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अब बचे हुए दिव्यांगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है।

शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की परियोजना प्रबंधक रंजना भटनागर ने बताया कि सोमवार पहले दिन सबसे पहले पुरानी तहसील निवासी 24 वर्षीय मयूर शर्मा को वैक्सीन लगाई गई। उनके यहां एएनएम अंजली डंगवाल और प्रिया शर्मा वैक्सीनेशन करने पहुंचीं। अब सूची के अनुसार प्रतिदिन दिव्यांगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.