कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष किशोर बोले, लखीमपुर खीरी के समान मिले आपदा प्रभावितों को मुआवजा

देहरादून। कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष किशोर बोले, लखीमपुर खीरी के समान मिले आपदा प्रभावितों को मुआवजा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने उत्तराखंड में आपदा का शिकार हुए लोगों के आश्रितों को लखीमपुरी खीरी हिंसा का शिकार बने किसानों के समान ही राहत राशि देने की मांग की।

आपदा प्रभावित क्षेत्र नैनीताल और यूएसनगर का दौरा कर लौटे किशोर ने रविवार को दून में मीडिया से बातचीत में यह मांग की। कहा कि जल्द ही वो इस मुद्दे पर सीएम पुष्कर सिंह धामी से भी मुलाकात करेंगे।

उन्होंने कहा कि आपदा की वजह से ध्वस्त और ख़तरे की जद में आये मकानों की पूरी क्षतिपूर्ति दी जानी चाहिये। आपदा में बर्बाद हुए घरेलू सामान का मुआवजा भी सरकार दे। बारिश की वजह से बह चुकी जमीन का मुआवजा बाजार भाव से दिया जाना चाहिए। किशोर ने सरकार को स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने पर काम करने की सलाह भी दी है।

किशोर ने कहा कि राज्य 21 साल का हो चुका है लेकिर अब तक मध्य हिमालय व राज्य की आवश्यकता के अनुसार आपदा प्रबन्धन और न्यूनीकरण का अचूक सिस्टम विकसित नहीं हो पाया। आपदा राहत मानक़ों में राज्य की आर्थिक और भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार आमूल-चूल परिवर्तन की आवश्यकता है।

उपाध्याय ने कहा कि क्लाइमेट चेंज विश्व की सबसे बड़ी चुनौती है। उत्तराखंडियों को वनों पर उनके पुश्तैनी हक़-हक़ूक़ और अधिकार देकर राज्य में काफ़ी हद तक इसे रोका जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.