आंखों की सूजन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

टीम डिजिटल : सूजी आंखों से चेहरा भी बहुत अजीब सा लगने लगता है और यह समस्या अधिक रोने, अनिद्रा की समस्या, हैंगओवर, गलत खान-पान और एलर्जी आदि की कारणों से हो सकती है। हालांकि, आपको इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू नुस्खों अपनाकर आप इससे राहत पा सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप सूजी आंखों को जल्द ठीक कर सकते हैं।

कोल्ड कंप्रेस का करें इस्तेमाल

अगर आप आंखों की सूजन से जल्द राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल लाभदायक सिद्ध हो सकता है। कोल्ड कंप्रेस के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें सूजन को कम करने और घाव भरने के गुण भी मौजूद होते हैं। इसके लिए तौलिए का थोड़ा सा हिस्सा ठंडे पानी में डूबो लें और फिर इसे निचोडक़र चार-पांच मिनट आंख की प्रभावित जगह पर लगाकर रखें।

खीरा भी है बेहतर विकल्प

खीरे का इस्तेमाल करके भी आप आंखों से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं और इसमें आंखों की सूजन को ठीक करना भी शामिल है। आंखों की सूजन से राहत पाने के लिए दो से तीन मिनट के लिए खीरे की दो मोटी स्लाइस को ठंडे पानी में भिगोएं और फिर इसे 10 मिनट के लिए अपनी बंद आंखों पर रखें। इससे न सिर्फ आंखों को ठंडक मिलेगी बल्कि आंखों की सूजन भी धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

ग्रीन टी बैग आएंगे काम

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होता है, जो आंखों की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कुछ मिनट ग्रीन टी बैग को फ्रिज में रखें और फिर इन्हें फ्रिज से निकालकर ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें। हालांकि, अगर आपके पास ग्रीन टी बैग न हो तो आप इसकी जगह ब्लैक टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडे के सफेद भाग का आई मास्क बनाए

अंडे के सफेद भाग में ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं, जो आंखों की सूजन को ठीक करने में प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक अंडे को फोडक़र इसके सफेद भाग को एक कटोरी में निकाल लें। अब इसे एक चम्मच की मदद से अच्छी तरह से फेंटे और फिर इसे आंखों की सूजन से प्रभावित जगह पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से अपनी आंखों को धो लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.