बेकार की अफवाहों पर न दे ध्यान : 2 अगस्त से उत्तराखंड में केवल कक्षा नौ से 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए ही खुलेंगे स्कूल, संबंधित एसओपी जारी

देहरादून : उत्तराखण्ड में दो अगस्त से सिर्फ कक्षा नौ से 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए ही स्कूल खुलेंगे। कक्षा छह से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए 16 अगस्त से स्कूल खोले जाएंगे। शासन ने शुक्रवार देर शाम को स्कूल खोले जाने संबंधित एसओपी जारी कर दी है। बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने एक अगस्त से कक्षा छह से 12 तक के सभी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया था।

एक अगस्त को रविवार होने के कारण स्कूल दो अगस्त से खुलेंगे। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूल शत प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। लेकिन शुक्रवार को जारी एसओपी में सरकार ने कक्षा नौ से 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए ही स्कूल खोलने का आदेश जारी किया। राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव पर मुहर लगी थी। बता दें कि कक्षा छह से आठ तक के स्कूल कोरोनाकाल में मार्च 2020 से बंद हैं।

अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में दो पाली में चलेगी कक्षाएं

इस संबंध में उत्तराखंड शिक्षा सचिव राधिका झा ने निर्देश दिए कि स्कूल खुलने से पहले स्वच्छता, पेयजल, शौचालय और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों की होगी। मैदानी जिलों में अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में दो पाली में कक्षाएं संचालित की जाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों के पढ़ाई को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए रोड मैप तैयार किया जाए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूल खुलने पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। अध्यापकों, भोजन माताओं व अन्य कर्मचारियों का वैक्सीनेशन कराया जाए। सचिव ने कहा कि ऑफलाइन शिक्षण के साथ ही ऑनलाइन शिक्षण की सुविधा छात्रों को प्रदान की जाए। अनुपस्थित छात्र-छात्त्राओं को ऑनलाइन शिक्षा दी जाए। प्रत्येक स्कूल में बच्चों के लर्निंग आउटकम को कक्षावार व विषयवार प्रदर्शित किया जाए। इसकी जानकारी अभिभावकों को भी दी जाए। सभी स्कूलों में विद्यालय प्रबंधन समिति और अध्यापक अभिभावक एसोसिएशन की बैठक प्रत्येक महीने के अंतिम शनिवार को आयोजित की जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.