सात दिनों मे डीजल मे हुई 4 रुपये की बढ़ोतरी

नयी दिल्ली। कोरोना संकट के बीच भारत में अनलॉक-1 का दौर चल रहा है. इस दौर में तेल कंपनियां लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा रही हैं. शनिवार को देश की राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 0.59 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 75.16 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई. वहीं, डीजल के भाव में 0.58 रुपये का इजाफा हुआ और यह 73.39 रुपये प्रति लीटर पर है.

एक हफ्ते में 4 रुपये महंगा हुआ डीजल

दिल्‍ली के अलावा कोलकाता में शनिवार को पेट्रोल 77.05 रुपये के भाव पर था, जबकि डीजल की कीमत 69.23 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 82.10 रुपये प्रति लीटर पर है, जबकि डीजल की कीमत 72.03 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा चेन्नई में डीजल की कीमत 71.64 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत 78.99 रुपये प्रति लीटर हो गई है. बता दें कि सिर्फ एक हफ्ते में पेट्रोल 3.9‬0 रुपये महंगा हो गया है. वहीं, अगर डीजल की बात करें तो इसकी कीमत में चार रुपये का इजाफा हुआ है.

क्‍या है बढ़ोतरी की वजह

पेट्रोल और डीजल के भाव में बढ़ोतरी की कई वजह हैं. दरअसल, कई देशों में लॉकडाउन खुलने की वजह से कच्चे तेल की डिमांड बढ़ गई है. इस हालात में कच्‍चे तेल की कीमतें मजबूत होने लगी हैं और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का सिलसिला जारी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.