त्वचा के लिए फायदेमंद हैं कैमोमाइल चाय के फेस पैक, जानिए बनाने और लगाने का तरीका

टीम डिजिटल : कैमोमाइल छोटे-छोटे सफेद रंग के फूल होते हैं, जिनका काफी समय से औषधीय रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। आमतौर पर कैमोमाइल की चाय मूड को बेहतर बनाने और स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि क्या आप जानते हैं कि कैमोमाइल की चाय के फेस पैक का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। आइए आज हम आपको इसके फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका जानते हैं।

कैमोमाइल की चाय और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

सामग्री: दो बड़ी कैमोमाइल की चाय (बिना चीनी मिलाएं), दो बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो छोटी चम्मच शहद। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: एक कटोरी में इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को एक सॉप्ट ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने से बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। फायदा: यह फेस पैक त्वचा का अतिरिक्त तेल सोखकर कील-मुंहासों से छुटकारा दिला सकता है।

कैमोमाइल की चाय और नारियल के तेल का फेस पैक

सामग्री: एक बड़ी चम्मच कैमोमाइल की चाय (बिना चीनी मिलाए) और दो बड़ी चम्मच नारियल का तेल। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: एक कोटरी में इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें और फिर इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। फायदा: यह फेस पैक बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम कर सकता है।

कैमोमाइल की चाय और जैतून के तेल का फेस पैक

सामग्री: एक बड़ी चम्मच कैमोमाइल की चाय (बिना चीनी मिलाए), तीन चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच चीनी। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: एक कोटरी में सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। फायदा: यह चेहरे को नमी देने के साथ इसकी गहराई से सफाई भी करता है।

कैमोमाइल की चाय और योगर्ट का फेस पैक

सामग्री: एक बड़ी चम्मच कैमोमाइल की चाय (बिना चीनी मिलाए), दो चम्मच योगर्ट और एक चम्मच बेसन। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: एक कटोरी में इन सभी सामग्रियों को मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर जब फेस पैक अच्छे से सूख जाएं तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे को तौलिये से सुखाकर इस पर मॉइस्चराइजर लगाएं। फायदा: यह फेस पैक त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ इसे निखारने में सहायक है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.