ब्लैक टी दूर कर सकती है त्वचा की हर परेशानी, ऐसे करें इस्तेमाल

ग्रीन टी के साथ-साथ ब्लैक टी को भी खूब पसंद किया जाता है क्योंकि ये भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लैक टी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। इसके ब्यूटी बेनेफिट्स पाने के लिए आप इसे लगा भी सकते हैं और पी भी सकते हैं। चाय की पत्ती या टी बैग को फेंकने की बजाय आप उससे अपने बालों और त्वचा की चमक को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ब्लैक टी किस तरह सौंदर्य को निखारने का काम करती है।

पैडीक्योर

अगर आप पार्लर जाकर पैडीक्योर नहीं करवाना चाहती हैं तो ब्लैक टी से घर पर ही पैरों को साफ कर सकती हैं। एक टब में गर्म पानी भरें और उसमें पकाई गई ब्लैक टी डाल दें। इस पानी में कुछ देर तक पैरों को डुबोकर रखें। इससे पैरों की बदबू दूर होगी और कीटाणु भी नष्ट होंगे। ब्लैक टी में टैनिक एसिड होता है।

टूटते बाल

ब्लैक टी से बालों को धोने से उनमें चमक आती है। शैंपू के बाद और कंडीशनर लगाने से पहले प्लेन ब्लैक टी से बालों को धोएं। कुछ दिनों के अंदर ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

पफी आइज

आई केयर प्रोडक्ट्स में कैफीन युक्त उत्पादों का प्रयोग करने का बहुत चलन है। कैफीन आंखों के आसपास जमा फ्लूइड को कम करने में मदद कर सकती है। इस प्रकार आंखों की पफीनेस और अंडर आई बैग की समस्या दूर होती है।
ठंडे और गीले टी गैग को दोनों आंखों पर कुछ मिनट के लिए लगाकर रखें। ब्लैक टी को उबालकर पानी को छान लें और उसे आईस ट्रे में डालकर जमा लें। इन बर्फ के टुकड़ों को आंखों पर रखें।

सनबर्न और रेजर बर्न

अगर शेविंग करते समय कट लग गया है या आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं तो फ्रिज में रखे ठंडे ब्लैक टी बैग को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी। आप ब्लैक टी से बने बर्फ के टुकड़े भी लगा सकते हैं।

स्किन टोनर

ब्लैक टी एंटीऑक्सीडेंट से युक्त होती है और इसमें ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं जो फोटो एजिंग के लक्षणों से लडऩे में मदद करते हैं। प्लेन ब्लैक टी एस्ट्रिंजेंट भी है जो स्किन से अतिरिक्त तेल को हटाती है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी हैं। ब्लैक टी त्वचा के संक्रमण और दाग-धब्बों से लडऩे में मदद करती है। ये एजिंग को भी रोकती है और इसमें मौजूद पॉलीफेनोल और टैनिन त्वचा की कोशिकाओं को रेजुनवेट करने के लिए बढ़ावा देती हैं। ब्लैक टी स्किन प्रॉब्लम्स का बेहद आसान और असरदारी तरीका है। अगर आपको भी स्किन इंफेक्शन है या त्वचा पर दाग-धब्बे पड़ गए हैं तो ब्लैक टी का इस्तेमाल आपके लिए सुरक्षित है। इसके अलावा बढ़ती उम्र के निशान को रोकने के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.