बड़ी खबर : उत्तराखंड में एक बार फिरसे कुछ नए नियमों के साथ बढ़ा कोविड कर्फ्यू, अब ये रहेंगे नए नियम पढ़िए पूरी खबर!

देहरादून : सरकार ने तीन अगस्त तक कोविड कर्फ़्यू बढ़ा दिया है। कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने सरकार के इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कर्फ़्यू में कुछ और रियायतें भी दी गई हैं। सामाजिक, राजनीतिक गतिविधियां शुरू करने की छूट दी गई है, लेकिन इसके लिए सक्षम अधिकारी की अनुमति लेनी अनिवार्य होगी। साथ ही सैलून-स्पा को खोलने का निर्णय लिया गया है। सरकारी गैर-सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है। अब सरकारी कार्यालय भी पूर्ण क्षमता के साथ खुलेंगे। कर्फ़्यू के शेष प्रविधान वही रहेंगे, जो वर्तमान में लागू हैं।

उत्तराखंड सरकार ने कुछ और रियायतों के साथ प्रदेश में कोविड कर्फ्यू को मंगलवार सुबह छह बजे से चार अगस्त सुबह छह बजे तक बढ़ा दिया है। सक्षम अधिकारी से पूर्व अनुमति लेने के बाद प्रदेश में राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल, मनोरंजन व शैक्षिक समारोह का आयोजन हो सकेगा।

सरकार ने प्रदेश में सरकारी और गैरसरकारी कार्यालयों को शत प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने का निर्णय लिया है। मुख्य सचिव डॉ. सुखबीर सिंह संधू जो राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के कार्यकारी अधिकारी भी हैं, ने सोमवार देर शाम मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी।

सैलून और स्पा 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे

प्रदेश में सभी स्पा और सैलून खोलने की अनुमति दे दी है। सभी स्पॉ व सैलून 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। इससे पहले जिम, शॉपिंग माल, सिनेमा हॉल व स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, ऑडिटोरियम व इनसे संबधित सभी गतिविधियां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति मिल चुकी है।

होटलों में स्पा खुलेंगे 

सरकार ने होटलों में स्थित कॉन्फ्रेंस हाल, स्पा व जिम को भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है।

सरकारी गैरसरकारी प्रशिक्षण संस्थान भी खुले 

प्रदेश में 18 वर्ष से ऊपर के प्रशिक्षुओं के लिए सरकारी और गैरसरकारी प्रशिक्षण संस्थान कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के साथ खोलने की अनुमति दे दी गई है।

रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा

प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। बाजार सुबह आठ से बजे से नौ बजे तक खुलेंगे। नगरीय क्षेत्रों में स्थित होटल रेस्तरां, भोजनालय व ढाबे रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक बंद रहेंगे।

मंगलवार से शत प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे सरकारी दफ्तर

प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालय अब बुधवार को शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। प्रभारी सचिव सामान्य प्रशासन विनोद कुमार सुमन ने आदेश जारी कर दिया है। अभी तक सरकारी कार्यालयों में समूह ग व घ की 50 प्रतिशत उपस्थिति थी लेकिन कोविड का प्रभाव कम होने की वजह से अब सरकार ने यह प्रतिबंध हटा दिया है।

प्रदेश सरकार ने कोविड कर्फ्यू को कुछ और रियायतों के साथ एक सप्ताह के लिए बढ़ाया है। सरकारी कार्यालय शत प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। स्पॉ और सैलून खोलने की अनुमति दे दी गई है। सामाजिक और राजनीतिक आयोजन भी सक्षम अधिकारी से पूर्व अनुमति के साथ संचालित हो सकेंगे। रात्रि कर्फ्यू बना रहेगा।
– सुबोध उनियाल, शासकीय प्रवक्ता

Leave A Reply

Your email address will not be published.