भारतीय डेवलपर ने एप्पल आई फोन में खोजा बग

नई दिल्ली। एप्पल के आईफोन में बहुत मुश्किल से किसी तरह का बग मिलता है. लेकिन एक भारतीय डेवलपर ने एप्पल के आईफोन में साइन-इन करते वक्त एक ऐसा बग ढूंढ निकाला है, जिसके बाद कंपनी ने उसको एक लाख डॉलर (75 लाख रुपये) इनाम के तौर पर दिए हैं.

27 वर्षीय इस डेवलपर का नाम भावुक जैन है. भावुक ने ‘साइन-इन विद एप्पल’ प्रक्रिया में Zero Day bug ढूंढ निकाला था, जिसके जरिए हैकर्स साइन इन करने वाले ऐप्पल यूजर्स का अकाउंट एक्सेस कर सकते थे. कंपनी ने इस बग को स्वीकारा, और कहा कि जांच के बाद इसे ठीक कर दिया गया है. हालांकि, कंपनी ने यह भी कहा कि इस बग का फायदा नहीं उठाया गया है. एप्पल ने साल 2019 में थर्ड पार्टी ऐप्स और वेबसाइट में आसानी से लॉगिन के लिए साइन इन विद एपल की घोषणा की थी.

साइन-इन विद एप्पल को कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था और दावा किया गया था कि ये ज्यादा सिक्योर है और प्राइवेसी फोकस्ड है. भावुक जैन के मुताबिक ये बग ऐप के यूजर अकाउंट में बदलाव कर सकता था भले ही उनके पास वैध एप्पल आईडी हो या भी या नहीं. हालांकि जैन ने यह भी कहा कि दूसरे की आईडी से साइन इन करना इतना आसान भी नहीं था. कोई जानकार ही ऐसा कर सकता था. हालांकि इस बात की फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है कि इस बग के कारण किसी यूजर्स को निशाना बनाया गया है या नहीं.

बग की गंभीरता को देखते हुए एप्पल ने अपने बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत जैन को 1 लाख डॉलर का इनाम देने का ऐलान किया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.