मास्क लगाने से चेहरे पर हो रहे हैं एक्ने और मुंहासे? तो ये 5 टिप्स आएंगे काम

टीम डिजिटल : कोरोनावायरस से बचने के लिए फेस मास्क लगाना हर किसी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। आज आप जहां भी नजर घुमाएंगे लोग मास्क और ग्लव्स पहने हुए ही नजर आएंगे। दिनभर मास्क लगाए रखने के कारण कई लोगों को एक्ने, मुंहासे और रैशेज की समस्या पैदा होने लग गई है। मास्क टाइट होने की वजह से कई लोगों को सांस लेने में भी दिक्कतें आ रही हैं। हम सभी जानते हैं कि मास्क हमारी सेफ्टी के लिए बनाए गए हैं। मगर त्वचा अगर ढंग से सांस न ले पाए तो आपको उसके लिए आपको कुछ जरूरी कदम भी उठाने होंगे। मास्क पहनने के दौरान जाने-अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो हमारी स्किन के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो रही हैं। यहां जानें अगर मास्क के कारण आपका चेहरा पिंपल्स और एक्ने से भर गया है तो क्या करें…

मास्क लगाने से क्यों निकलते हैं एक्ने

मास्क आपकी त्वचा में नमी, पसीना, तेल और गंदगी को फंसा देता है। जिसके परिणामस्वरूप चेहरे पर लाल रंग के धब्बे, एक्ने, मुंहासे, सूजन, रैशेज आदि के साथ ही रक्त वाहिकाओं पर भी खराब प्रभाव पड़ता है। इन परेशानियों से बचने के लिए, आपको अपनी त्वचा की देखभाल करनी होगी। साथ ही आप किस तरह का मास्क पहन रही हैं, उस पर ध्यान देना होगा।

मुंहासों से बचने के लिए करें ये काम

बहुत सी महिलाएं मेकअप की आदी होती हैं, लेकिन मास्क के अदंर मेकअप लगाने का कोई तुक नहीं बनता। मेकअप लगाने से चेहरे में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन रुक जाता है। हमारी स्किन ठीक प्रकार से सांस नहीं ले पाती है, जिससे मुंहासों के साथ इंफेक्शन होने का भी डर रहता है।

लगाएं लाइटवेट सनस्क्रीन और क्रीम

सूरज की तेज धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। लेकिन कोशिश करें आपकी सनस्क्रीन वॉटर बेस्ड हो, जो पसीने और ऑयल को कंट्रोल कर सके।

लगाएं हल्का मॉइस्चराइजर

अपनी स्किन पर क्रीम आदि लगाने से बचें, क्योंकि गर्मी के कारण आपकी स्किन ऑयली हो सकती है। क्रीम की जगह पर स्किन पर एक लाइट वेट मॉइस्चराइजर लगाएं। त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार, चेहरे पर एंटी-इंफ्लेमेटरी युक्त मॉइस्चराइजर लगाया जाना चाहिए जिसमें नियासिनमाइड जैसे तत्व शामिल हों। यह चेहरे पर तेल नहीं आने देते और स्किन की नमी को सील करते हैं।

मास्क हटाने के बाद लगाएं ये चीज

मास्क उतारने के बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह से फेस वॉश से धोएं। वहीं, अगर मास्क पहनने से आपकी स्किन पर मुंहासे या रैशेज हो गए हैं, तो मास्क को उतारने के बाद स्किन पर पेट्रोलियम जेली लगाएं।

मास्क को धोना न भूलें

खुद को वायरस और अपनी स्किन को मुंहासों से बचाने के लिए अपना पहना हुआ मास्क दिन में एक बार जरूर धोएं। इससे उसमें जमा हुआ पसीना और गंदगी निकल जाएगी। अगर आप एक ही मास्क रोज पहनेंगी तो आपकी स्किन पर मुंहासे और एक्ने की समस्या बढ़ सकती है। आप इसे घर पर ही एक सौम्य डिटर्जेंट के उपयोग से धो सकती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.