कोरोना के साथ-साथ ब्लैक फंगस भी होने लगा ज्यादा सक्रिय, जानिए ब्लैक फंगस और कोरोना की ताजा अपडेट, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून : उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 118 नए मामले सामने आए हैं। वहीं तीन मरीजों की मौत हुई है। इसके अलावा आज 250 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार को 22580 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, अल्मोड़ा में सात, बागेश्वर तीन, चमोली में पांच, चंपावत में पांच, देहरादून में 49, हरिद्वार में छह, नैनीताल में 10, पौड़ी में 11, पिथौरागढ़ में दो, रुद्रप्रयाग में छह, टिहरी में सात, ऊधमसिंह नगर में चार और उत्तरकाशी में तीन मामले सामने आए हैं।

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या तीन लाख 39 हजार 245 हो गई है। इनमें से तीन लाख 23 हजार 627 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 27397 पहुंच गई है। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक चुल 7074 लोगों की जान जा चुकी है।

ब्लैक फंगस के छह नए मामले, पांच मरीजों की मौत

प्रदेश में ब्लैक फंगस के मामले और मौतें थम नहीं रही है। गुरुवार को छह नए मामले आए और पांच मरीजों की मौत हुई है। अब तक कुल मामले 478 हो गए हैं। जबकि 88 मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार देहरादून जिले में छह नए मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। मरीजों को इलाज के लिए एम्स ऋषिकेश में भर्ती किया गया है। जबकि एम्स ऋषिकेश में चार और सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में एक मरीज ने इलाज के दौरान दमतोड़ा है।

कुल मरीजों की संख्या 479 पहुंच गई है, इनमें से 88 मरीजों की मौतें हुई है। इसमें 226 मामले दूसरे राज्यों के है। वर्तमान में एम्स ऋषिकेश में 315, हिमालयन हॉस्पिटल में 45, सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में 33, श्री महंत इन्दिरेश हॉस्पिटल में 30 और दून मेडिकल कॉलेज में 30 मरीजों का इलाज चल रहा है।

मसूरी में तीसरी लहर के लिए बनी रणनीति

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए मसूरी एसडीएम मनीष कुमार ने शहर के विभिन्न सगंठनों के साथ बैठक कर चर्चा की और लोगों से सुझाव मांगे। बैठक में शहर को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य रखा गया। साथ ही लक्ष्य जल्द पूरा करने के लिए सभी से सहयोग की अपील की।

एसडीएम कार्यालय में हुई बैठक में मसूरी ट्रेडर्स एसोसिएशन ने शहर में एक जुलाई तक 99 प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने की बात रखी। एसडीएम मनीष कुमार ने सभी लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की। एसडीएम ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। कहा कि शहर में लगातार सैलानियों की संख्या बढ़ रही है। इसे देखते हुए शहर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिए संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रशासन और मसूरी ट्रेडर्स संयुक्त रूप से लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंग। शहर में टीकाकरण के लिए कई जगह शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा माल रोड पर बिना मास्क के घूमने वालों पर सख्ती करने और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लघंन करने पर चालान करने पर जोर दिया गया।

साथ ही शहर के बंद पर्यटक स्थलों को गाइडलाइन के अनुसार खुलवाने पर चर्चा की गई। बैठक में  उत्तराखंड होटल एसोसिएशन अध्यक्ष संदीप साहनी, मसूरी ट्रेडर्स अध्यक्ष रजत अग्रवाल, जगजीत कुकरेजा, नागेंद्र उनियाल, शहर कोतवाल राजीव रौथाण, संजय अग्रवाल, देवी गोदियाल, सलीम अहमद, आरएन माथुर सहित विभिन्न सगंठनों से जुड़े लोग मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.