सम्मानित।। उत्कृष्ठ कार्य के लिए डा. मधु और आशीष हुए सम्मानित

उत्तरकाशी। गंगा विश्व धरोहर मंच की ओर से रामनवमी पर्व पर गंगा स्वच्छता व संकल्प के साथ गंगा पर विशिष्ट शोधकार्यों तथा उत्कृष्ट शैक्षणिक योगदान के लिए शिक्षाविद् डॉ. मधु थपलियाल प्रभारी प्राणी विज्ञान विभाग डिग्री कालेज रायपुर तथा डॉ. आशीष थपलियाल डीन बायोटेक ग्राफिक ऐरा यूनिवर्सिटी को सम्मानित किया गया।

रविवार को रामनवमी के अवसर पर केदार घाट स्थित भागीरथी नदी के किनारे गंगा स्वच्छता एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर गंगा विश्व धरोहर मंच के सदस्यों ने भागरथी नदी के किनारे पड़े कूड़े कचरे को एकत्रित किया।

इस मौके पर डॉ. मधु ने कहा कि गंगा दुर्लभ व संवेदनशील जीव प्रजातियों का वास स्थल है। लेकिन नदी में गिरने वाली गंदगी व उद्योगों से निकलने वाले जहरीले रासायनिक पदार्थों के कारण अनेकों जीवों की विभिन्न प्रजातियों को खतरा बना है। कहा कि कि राष्ट्रीय नदी गंगा की जैव विविधता संरक्षण के लिए सभी लोगों को अपनी भूमिका निभाई चाहिए।

वहीं डॉ. आशीष थपलियाल ने मंच के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार की मुहिम की शुरुआत भविष्य के लिए गंगा एवं जैव विविधता संरक्षण में निश्चित रूप से सफल सहायक सिद्ध होगी। इस अवसर पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्षा सुधा गुप्ता, पर्यावरण प्रेमी प्रताप पोखरियाल, उत्तरकाशी महाविद्यालय में रसायन विज्ञान के प्राध्यापक डॉ. तिलक राम प्रजापति, संस्कृत महाविद्यालय के प्राध्यापक भगवती उनियाल, गंगा विश्व धरोहर मंच के संयोजक व शिक्षक डा. शम्भू प्रसाद नौटियाल सहित गंगा क्लब के स्वंयसेवी उपस्थित थे।

RNS/DHNN

Leave A Reply

Your email address will not be published.