राजनीति।। अनुसूचित जाति/जनजाति और पिछड़े वर्गो को समुन्नत बनाने का कार्य कर रही भाजपा : राज्यसभा सांसद

देहरादून : राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने शुक्रवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय देहरादून मैं आयोजित पत्रकार वार्ता मैं कहा की सामाजिक न्याय के पथ पर चलकर भाजपा अनुसूचित जाति/जनजाति और पिछड़े वर्गो को समुन्नत बनाने का कार्य कर रही है।

यह बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर का महत्वाकांक्षी स्वप्न था, वे समाज के पिछड़े वर्ग को जो आर्थिक, सामाजिक तथा राजनेतिक दृष्टि से बहुत पीछे था उसे आगे लाना चाहते थे ताकि वो समाज की मुख्य धारा मैं आकर समाज के लिए उपयोगी बन सके और अपना जीवन स्तर सुधार सकें। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने कहा कि बाबा साहब ने जो संविधान पर चलने का रास्ता बताया था कांग्रेस उस पर कभी नहीं चली उसने इन जातियों को केवल वोट बैंक समझा। यहाँ तक की डा० भीम राम अम्बेडकर को संसद में जाने से रोका और उन्हें हराने का काम किया।

संविधान सभा में  296 सदस्य थे। जोगेंद्र नाथ मंडल ने उनके लिए अपनी सीट खाली की यह भी कांग्रेस को नागवार गुजरा। कांग्रेस ने डा० भीम राम अम्बेडकर को हराने का काम किया। यहाँ तक कि जब तक कांग्रेस की सरकार रही बाबा साहब का चित्र भी संसद में नहीं लगने दिया गया।

भाजपा नेता नरेश बंसल ने कहा मोदी सरकार ने पिछले 7 सालों में एससी/ एसटी और ओबीसी समाज के लिए धरातल पर अनेक कार्य किए। ओबीसी में क्रीमी लेयर की आय सीमा से 600000 लाख से 800000 सालाना की गई। उन्होंने कहा की एससी और एसटी समुदाय का आरक्षण 25 जनवरी 2030 तक बढ़ाया गया सुप्रीम कोर्ट के आग्रह के बाद मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति उत्पीड़न कानून को मजबूत किया।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश भर में कुल 483 एकलव्य स्कूल खोलने की स्वीकृति भी प्रदान की है। देश में 10 राज्यों में आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संग्रहालय बनाने के लिए कार्य किए। 

भाजपा नेता ने बताया दलित समाज स्वच्छता के कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान देता है प्रधानमंत्री मोदी ने जिस प्रकार से शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण कराया है उनको मैला ढोने से डोने से निजात दिलाने का कार्य किया है। वह अपने आप में सबके सामने हैं स्वच्छता सुधार का सबसे ज्यादा शिशु मृत्यु दर में आई कमी सभी के सामने श्रेष्ठ उदाहरण हैं। 

सांसद नरेश बंसल ने बताया कि जब 1989 में प्रथम बार भाजपा समर्थित राष्ट्रीय मोर्चा की सरकार बनी तब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई और लाल कृष्ण आडवाणी की पहल पर संसद के केंद्रीय कक्ष में बाबा साहब का चित्र शामिल कराया गया यही नहीं बाबा साहब को भारत रत्न तब मिला जब गैर कांग्रेसी सरकार 1990 में केंद्र में आई। 

उन्होनें कहा कि  ने बताया प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री मोदी ने भीमराव अंबेडकर को सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए उनके लिए पंचतीर्थ का निर्माण कराया।  सांसद नरेश बंसल ने बताया कि पीएम मोदी की संविधान के प्रति और डॉक्टर अंबेडकर के प्रति जो भावना रही है उसी का परिणाम है कि पीएम मोदी की पहल पर यूएनओ युवाओं में पहली बार डॉक्टर अंबेडकर की 125 वीं जयंती मनाई। 

उन्होनें कहा कि वर्तमान भारत सरकार ने अनुसूचित जनजाति के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन लाने के लिए उनको आर्थिक रूप से संबल प्रदान करने के लिए पेट्रोल पंप देने की योजना प्रारंभ की है। जिसका सरलीकरण बहुत आसान बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कुल 75,000 पेट्रोल पंप खोलने की योजना बनाई गई हैं और इनमें से 20,000 पेट्रोल पंप अनुसूचित जाति/जनजाति समुदाय के लोगों के लिए आरक्षित किए गए हैं। इनमें से 17,000 एलओआई उन्‍हें सौंप दिए गए हैं। 3600 खुदरा बिक्री केंद्रों के लिए कार्य शुरू हो गया है। जो अपने आप मैं महत्वपूर्ण कदम हैं। केंद्र सरकार ने जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत अनुसूचित जनजाति के छात्रों को विभिन्न छात्रवृत्ति के वितरण के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की प्रक्रिया में तेज़ी लाई है।

इसने वास्तविक लाभार्थियों की पहचान करने और लीकेज को कम करने में मदद की है। जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने ‘आईटी सक्षम छात्रवृत्ति योजना के कार्यान्वयन‘ के लिए ‘स्कॉच अवार्ड: डिजिटल इंडिया गोल्ड‘ प्राप्त किया है।

भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) भारत में जनजातियों के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ट्राइफेड द्वारा कार्यान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक ‘प्रधानमंत्री वन धन योजना‘ है। 

सांसद नरेश बंसल ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य जनजातीय उत्पादों के विकास और विपणन के लिए संस्थागत सहायता प्रदान करना है। योजना के तहत पूरे देश में 50,000 वन धन विकास केंद्र स्थापित किए जाने हैं। वन धन योजना अप्रैल 2018 में शुरू की गई थी। इसने भारत के 270 जिलों में 37,262 वन धन विकास केंद्रों के तहत लघु वन उपज के 6,66,858 संग्रहकर्ताओं को जोड़ा है। ट्राइफेड ने ‘ई ट्राइब्स इंडिया‘ कार्यक्रम के साथ लघु वनोपज और हस्तशिल्प के खुदरा विपणन को ऑनलाइन कर दिया है। इसने खुदरा विपणन के लिए ‘tribesindia.com’ वेबसाइट बनाई और समर्पित की है।

इसने एमएफपी को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम जैसी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत सरकार ने वन बंधु कल्याण योजना शुरू की जिसका उद्देश्य आदिवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए जनजातीय लोगों के आवश्यकता-आधारित और परिणाम-उन्मुख समग्र विकास हेतु सक्षम वातावरण बनाना है। यह जनजातीय कल्याण विभाग, एकीकृत जनजातीय विकास एजेंसी, एकीकृत जनजातीय विकास परियोजनाओं जैसे सामानों और सेवाओं के वितरण के लिए संस्थानों को मजबूत करके कार्यान्वित किया गया है।

जनजातीय मामलों का मंत्रालय भारत में अनुसूचित जनजातियों के सर्वांगीण विकास के लिए अथक प्रयास कर रहा है, साथ ही जनजातियों की जातीय संस्कृतियों के संरक्षण पर ज़ोर दे रहा है। मंत्रालय ने देश में जनजातीय आबादी के स्वास्थ्य मानकों में सुधार की निगरानी और प्रस्तुत करने के लिए ‘स्वास्थ्य पोर्टल‘ लॉन्च किया है।

निरंतर प्रयासों और समन्वय से जनजातीय आबादी ने मानव विकास के मानकों- साक्षरता दर, सकल नामांकन, शिशु मृत्यु दर, बाल मृत्यु दर, संस्थागत प्रसव, जीवन प्रत्याशा, आदि में जबरदस्त सुधार दिखाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की याद में एक संग्रहालय का उद्घाटन किया है। जो इस बात का संकेत हैं कि केवल भाजपा ही एससी/एसटी व पिछड़े वर्गों की हितचिन्तक और रक्षक हैं। 

इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ देवेंद्र भसीन, अनिल गोयल, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी संजीव वर्मा व भाजपा नेता उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.